इन्टरनेट पर सावधानियां Internet par savdhaniyan

Careful on the Internet. Internet par savdhaniyan. इन्टरनेट पर सावधानियां Internet use karte samay dhayan rakhen.

प्रिय मित्र, वैसे तो इन्टरनेट कई सुचनाओ से भरा पड़ा है पर ये ही इन्टरनेट या अंतरजाल कई जालसाजो के लिए रोजगार  का अच्छा साधन भी है ! अगर आपने इन्टरनेट के इस्तेमाल करते समय सावधानी नहीं बरती, तो आप इस फर्जीवाड़े या जालसाजी के अगले शिकार हो सकते हो!

इसलिये ध्यान रखें जहां इंटरनेट की दुनिया ने आपको पैसा कमाने के इतने साधन दिए हैं वहीं इंटरनेट पर धोखाधड़ी के भी कई मामले सामने आते हैं।

  

इनसे बचने के लिए नीचे लिखी बातों को हमेशा याद रखें।
  1. अगर कोई वेबसाइट आपको पहले पैसा डिपॉजिट या जमा करवाने की बात कहे तो उस पर कतई विश्वास ना करें।
  2. अपने बैंक से जुड़ी निजी जानकारी देने से जितना हो सके बचें।
  3. इस डिजिटल संसार मे पासवर्ड एक मुख्य चीज है, चाहे आप इसका इस्तेमाल अपने ई-मेल अकाउंट के लिए करते हो या अपने ऑनलाइन इन्टरनेट बैंक अकाउंट के लिए करते हो. इनको बनाते समय विशेष सावधानी बरती जाना चाहिए ताकि इनको तोडना संभव ना हो. और इसे गुप्त रखना चाहिए. एक ही यूजर नाम और पासवर्ड का प्रयोग एक से ज्यादा वेबसाइटो पर नहीं करना चाहिए 
  4. यदि आप सार्वजनिक जगह जैसे कैफ़े आदि के कंप्यूटर पे अपनी ईमेल आईडी या अपना कोई अन्य अकाउंट ओपन करें तो उसे Sign Out करना ना भूलें। और लॉग इन करते समय वेब ब्राउजर में पासवर्ड सेव करने वाले आप्शन का इस्तेमाल न होने दें. क्योंकि ऐसी जगहों पर इन्टरनेट इस्तेमाल करने वालो का आना जाना लगा रहता है और यदि आप Sign Out करना भूल गए तो आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल हो सकता है।
  5. जहाँ तक हो सके अपनी फोटो और अपनी पहचान (जैसे राशन कार्ड , वोटर कार्ड , आधार कार्ड , या कोई और भी ID प्रूफ) सार्वजानिक वेबसाइट पर उपलोड करने से बचें क्योंकि इनको कोई भी डाउनलोड करके गलत इस्तेमाल कर सकता है।  
MHB2013
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM