यूएसबी से विंडोज इंस्टाल करें USB se windows install kren

यूएसबी ड्राइव से विंडो करने की जरुरत हमें तब होती है जब अपना सीडी / डीवीडी-रोम ठीक से काम नहीं कर रहा होता है. हो सकता है आप एक यूएसबी ड्राइव से विस्टा, विंडोज 7 इंस्टाल कर सकते हो. लेकिन यूएसबी ड्राइव से Windows XP को कैसे इंस्टाल किया जाता है.


यहाँ हम इसी विषय पर जानकारी हासिल करेंगे. वैसे यह इतना आसान नहीं है लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं के कोई कर ही न सके. जब हम अपने सीडी / डीवीडी-रोम में बूट करने योग्य डिस्क डालते हो तो कंप्यूटर हमें दिखाता है "Press any key to boot from cd” और हम कोई भी बटन दबा देते है यहाँ से हम पुरानी विंडोज को फॉर्मेट करते है पार्टीशन बनाते है और नई विंडोज XP, विस्टा और विंडोज 7 आदि इंस्टाल कर सकते हैं. अगर हम सिर्फ अपने यूएसबी ड्राइव में एक बूट करने योग्य सीडी की सामग्री की कॉपी करते है तो हम यूएसबी से विंडोज नहीं कर पाते है क्योंकि हमें अपनी यूएसबी में बूटिंग प्रक्रिया बनाने की जरूरत है. यहाँ, इस पोस्ट में मैंने यूएसबी को bootable बनाने के तरीके को लिखा है.  Read More Posts
  • सबसे पहले, हमें http://wintoflash.com/home/en/ से Win to Flash सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत है डाउनलोड होने के बाद सेटअप फ़ाइल पर डबल क्लिक करें.


  • ‘Task’ टैब पर क्लिक करे और Transfer windows XP/2003 setup to flash चुने और Create पे क्लिक करें.




  • विंडोज इनस्टॉल डिस्क या कॉपी जो आपकी हार्ड ड्राइव में मोजूद हो का पथ अपनी USB फ्लैश ड्राइव के पथ के रूप में अच्छी तरह से चुने.


  • ‘Next’ बटन पर क्लिक करें और इंतजार करें जब तक बूट करने योग्य copy अपने यूएसबी में तैयार किया जाता है.
Read More Posts
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM