मोबाइल का बैलेंस कैसे बचाए Mobile ka balance kaise bachaaye

Android apps:- 9 Apps
Apne mobile ka balance bachaane ka tarika. अपने मोबाइल का बैलेंस कैसे बचाए? Apne mobile ka balance kaise bachaaye? 

प्रिय पाठक जैसा की आप जानते हो मोबाइल का बैलेंस कटना आजकल एक आम बात है इससे बहुत से मोबाइल यूजर परेशान है.

हमारे साथ बहुत बार ऐसा होता है की हम फुल टॉकटाइम (जैसे 100 रूपये के रिचार्ज पे 100 रूपये का टॉकटाइम) के लिए अपने मोबाइल में ये सोच कर रिचार्ज करवाते है की हमें मुनाफा हो रहा है लेकिन कुछ समय बाद ही हमारे पैसे कट जाते है जिससे हमें पैसे के नुकशान के साथ कस्टमर केयर में बात करने में लगाए गए समय का भी नुकशान होता है. और हमें हमारा बैलेंस भी रिफंड नहीं होता है. लेकिन क्या आपने सोचा है की हमारा बैलेंस क्यों कटता है. शायद नहीं. तो चलिए आज इसी विषय में कुछ जानकारी हाशिल करते है.

  1. इन्टरनेट:- यदि आपके मोबाइल पे इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है, और आप किसी चार्जेबल साईट पे सर्फिंग करते हो या किसी चार्जेबल सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए क्लिक कर देते हो बेशक आप क्लिक होने के तुरंत बाद डाउनलोडिंग रोक दे आपका बैलेंस तो जरुर कटेगा. या फिर आप किसी वेबसाइट पे ऐसे विज्ञापन पे क्लिक कर दे जिससे तुरंत आपके नंबर पे कोई न कोई सर्विस एक्टिवेट हो जाएँ तब भी आपका बैलेंस कटेगा और जब तक सर्विस हटाई नहीं जाएगी आपका बैलेंस कटता रहेगा.
  2. मिस कॉल:- अक्सर हमारे नंबर पे हमारे देश से बाहर के नंबर से मिस कॉल आ जाती है और हम उस नंबर पे कॉल कर लेते है तो हमें उस नंबर पे कॉल करने का चार्ज भी उसकी लोकेशन के अनुसार ही देना होगा. इसलिए कॉल करने से पहले ही जाँच ले की डायल किया जाने वाला नंबर हमारे देश का ही है या नहीं. इसको पहचानने के लिए हमें हमारे देश का कॉड +91 देखना होगा और साथ ही नंबर में 10 डिजिट ही होने चाहिए.
  3. अनचाहे मैसेज:- आपके मोबाइल पर आने वाले मैसेज को ओपन करने के साथ ही आपके बैलेंस से रुपए कट सकते हैं। क्योकि इस मैसेज में किसी सर्विस को एक्टिवेट करने, विडियो, mp3 या वॉलपेपर डाउनलोड करने के लिंक हो सकते है कंटेंट बेशक फ्री हो यदि आपने gprs का पैक नहीं लगवा रखा है तो सर्फिंग का चार्ज जरुर लगेगा.
  4. अज्ञात नंबर:- कभी भी कोई भी ऐसा नंबर ( जैसे *123# , *321# , *111# आदि ) डायल न करें जिसके बारे में हमें पता ही नहीं है की ऐसा करने से क्या होगा. क्योंकि ऐसा करने से कोई भी सर्विस एक्टिवेट हो सकती है. इसलिए पूरी जानकारी होने पर ही ऐसा नंबर डायल करें.
  5. बैलेंस ट्रान्सफर:- बहुत सी कंपनी बैलेंस ट्रान्सफर की सुविधा देती है सर्विस अच्छी है लेकिन यदि इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है और आपका मोबाइल कुछ समय के लिए किसी अन्य के हाथ लग जाए और उसके पास भी आपकी ही कंपनी का सिम है तो वो आपका बैलेंस अपने सिम में ट्रान्सफर कर सकता है.
आप ऊपर लिखे बैलेंस कटने के कारणों को ध्यान में रखे और अपने बैलेंस को व्यर्थ में कटने से बचाए. यदि आपके पास भी कोई ऐसा बैलेंस कटने का कारण है तो उसे कोमेंट बॉक्स में जरुर लिखें.

MHB2013

Download apps:- 9 Apps
loading...
© Copyright 2013-2016 Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BY BLOGGER.COM