सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करें Computer software kaise install kren

How to install computer software? Computer mein software kaise install karen? कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करें?

प्रिय दोस्त यदि आपके पास कंप्यूटर है और उसमे काम करने के लिए आपको कोई सॉफ्टवेर इंस्टाल करना है लेकिन आपको इसे इंस्टाल नहीं करना आता है तो आप इस पोस्ट को पढ़कर सॉफ्टवेर इनस्टॉल करना सीख सकते हो. आइये इस पोस्ट को पढ़कर सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना सीखिए.

एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम इंस्टाल करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता हैं. मैंने यहाँ प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम में सॉफ्टवेयर प्रोग्राम इंस्टाल के लिए दिशा निर्देशों के रूप में नीचे लिखा हैं. Read More Posts
  1. केवल आवश्यक एप्लीकेसन ही इंस्टाल करें. यदि आपके कंप्यूटर में पहले से कोई ऐसा एप्लीकेसन (प्रोग्राम) है जो आपके इस्तेमाल का नहीं है तो उसे हटा दें.
  2. जब नया सॉफ्टवेर इंस्टाल करें तो पहले से चल रहें अन्य कार्यक्रम बंद कर देने चाहिए.
  3. एक नए एप्लीकेसन को इनस्टॉल करने के बाद अगर कंप्यूटर रिबूट करने के लिए संकेत देता है तो कंप्यूटर को रीस्टार्ट जरुर करें.
माइक्रोसॉफ्ट विंडोज उपयोगकर्ता

कई सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और गेम इनस्टॉल करने के लिए AutoPlay की सुविधा देते है इसके कारण जब सीडी को कंप्यूटर में रखा जाता है तो अपने आप ही सेटअप स्क्रीन शुरू हो जाती है जिससे आपका सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और गेम आसानी से इनस्टॉल हो जाता हैं. Read More Posts

यदि आप जो प्रोग्राम या गेम इंस्टाल करना चाहते हो उसमे यह सुविधा नहीं है या आप फ्लॉपी डिस्क, पेनड्राइव या अन्य किसी माध्यम से प्रोग्राम इनस्टॉल कर रहे हो तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.
  1. My Computer पे डबल क्लिक करें.
  2. My Computer विंडो में सीडी ड्राइव, फ्लोपी ड्राइव, पेन ड्राइव या अन्य कोई ड्राइव जिसमे आप का सॉफ्टवेर पड़ा है उसे खोले.
  3. ड्राइव के कंटेंट में setup या install फाइल पे डबल क्लिक करके इंस्टालेशन स्टार्ट करें.


MS-DOS उपयोगकर्ता

आप Microsoft DOS के माध्यम से भी प्रोग्राम (एप्लीकेसन) इनस्टॉल कर सकते हो, इसके लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें. Read More Posts
  1. MS-DOS ओपन करने के लिए start पे क्लिक करके Run कमांड पे क्लिक करें, cmd लिखें और OK पे क्लिक करें.



  2. जिस ड्राइव में सॉफ्टवेर रखा है वो ड्राइव लिखें. (जैसे F:) और इंटर दबाएँ.



  3. dir *.exe या dir *.com या dir *.bat लिखें यदि आपके ड्राइव के कंटेंट में setup या install फाइल होगी तो वो लिस्ट में दिखाई देगी. और यदि यह फाइल नहीं होगी तो file not found लिखा दिखाई देगा किसी दूसरी ड्राइव या डायरेक्टरी में इसे खोजें.



  4. जब setup या install फाइल मिल जाएँ तो setup या install के साथ .exe या .com या .bat जो लिस्ट में दिखे वो लिखें. और इंटर दबाएँ.



  5. इंस्टालेशन शुरू हो जाएगा.
Read More Posts