For Smartphone and Android
Click here to download

Breaking News

Quick or Full Format में अंतर Quick aur Full Format me anter


हाँ, इन दोनों के बीच एक अंतर है.सभी लोग हार्ड डिस्क ड्राइव, फ्लॉपी डिस्क, USB फ्लैश ड्राइव, आदि के लिए बिना फर्क जाने Quick Format विकल्प को ही ज्यादा इस्तेमाल करते है.  लेकिन आज हम आपको इन दोनों के अंतर के बारे में जानकारी दे रहे है. आइये पढ़ें.

मैं इस के बारे में जानने के लिए उत्सुक था, लेकिन कभी भूल जाता तो कभी समय ही नहीं निकल पाता था लेकिन आज मैंने इसके बारे में गूगल पे सर्च किया और इनके अंतर को समझा और फिर सोचा की क्यों न इसे अपने दोस्तों में भी शेयर किया जाएँ इसलिए इसे अपने ब्लॉग में लिख ही डाला. Read More Posts


  • Format:- full format ड्राइव का डाटा हटाने के साथ bad sectors को स्कैन और जितना संभव हो रिपेयर भी करता है. bad sectors को स्कैन करने में लगने वाला समय आपके ड्राइव के साइज़ पे निर्भर करता है ये काम कुछ ही मिनटों में भी हो सकता है या इसमें घंटे भी लग सकते है.
  • Quick format:- quick format केवल ड्राइव का डाटा हटाने का काम करता है. ये ड्राइव के bad sectors को स्कैन नहीं करता है. इस विकल्प का उपयोग केवल तभी करें जब आपकी ड्राइव फ्रेश हो यानि इसमें कोई प्रोब्लम न हो. Quick format के बाद आप अपनी ड्राइव को chkdsk /r कमांड से भी चेक कर सकते हो.
Bad sector:- यह डिस्क का एक हिस्सा है जो damaged होने के कारण प्रयोग नहीं किया जा सकता है. Read More Posts

Bad sector को रिपेयर करने का तरीका:-
  1. सभी खुली फ़ाइलें और प्रोग्राम बंद करें.
  2. स्टार्ट मेनू से या डेस्कटॉप से "My Computer" ओपन करें.
  3. damaged ड्राइव पे राईट क्लिक करके "Properties" पर क्लिक करें.
  4. "Tools" टैब पर क्लिक करें.
  5. "Check now" बटन पर क्लिक करें.
  6. "Scan for and attempt recovery of bad sectors" का चेक बॉक्स सेलेक्ट करें.
  7. "Start" बटन पर क्लिक करके रिपेयरिंग शुरू करें. इस में लगने वाला समय आपके ड्राइव के साइज़ पे निर्भर करता है. रिपेयर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद "bad sectors have been repaired" से आपको सूचित किया जाएगा.
Read More Posts