मुफ्त में वेबसाइट कैसे बनाए Muft mein website kaise banaye

प्रिय मित्र आपको ये पहले ही बताना चाहूँगा की फ्री की वेबसाइट की लाइफ नहीं होती क्योंकि ये किसी अन्य वेबसाइट पर आधारित होती है. उस वेबसाइट का एडमिन जब चाहे तब आपकी वेबसाइट को बंद कर सकता है जिससे आप आपके द्वारा जोड़े गए विजिटर को खो देते हो.
इसलिए खुद का डोमेन और वेबहोस्टिंग लेकर ही वेबसाइट बनाना ज्यादा बेहतर है.


यदि आप इन्टरनेट में नए यूजर हो और आपको वेबसाइट बनाने की पूरी जानकारी नहीं है या आप फ्री में वेबसाइट बनाकर इस काम को शुरू करना चाहते हो तो आप एक फ्री वेबसाइट बना सकते हो. और पूरी जानकारी होने के बाद आप फर्स्ट लेवल का डोमेन (yourname.com) खरीद कर अपनी निजी वेबसाइट बना सकते हो. यदि आप चाहते है फ्री वेबसाइट बनाना तो इसके लिए आपको निचे दिए Step को पूरा करना पड़ेगा।  Read More Posts
  1. Email ID:- वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास gmail का अकाउंट होना जरुरी है यदि आपके पास gmail का अकाउंट नहीं है तो पहले आप यहाँ क्लिक करके gmail अकाउंट बनाए।
  2. डोमेन:- अपनी वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास अपना खुद का डोमेन होना जरुरी है, जैसे yourname.website.com इसके लिए आप सेकेंड लेवल का डोमेन भी ले सकते हो। फ्री डोमेन लेने के लिए यहाँ क्लिक करे।
  3. डोमेन लेने के बाद आपको अपनी वेबसाइट के वेबपेज (website me daale jaane wale html, css, php se bane pages) रखने के लिये webspace की जरुरत होती है। webspace लेने के लिए यहाँ क्लिक करे।
  4. वेबपेज:- जब आप किसी वेबसाइट को ओपन करते हो तो जो पेज सबसे पहले आपके सामने आता है उसे home page कहते है। Home page पे बहुत से लिंक दिए होते है जब हम किसी लिंक पे क्लिक करते है तो दूसरा पेज खुलता है वेबसाइट में इस तरह के बहुत पेज होते है यही पेज वेबपेज कहलाते है। यदि आपको HTML में वेबपेज बनाना आता हो तो आप खुद भी वेबपेज design कर सकते हो नहीं तो बने बनाए वेबपेज यहाँ http://www.ziddu.com/download/21395753/weearnonline.rar.html से डाउनलोड कर ले।
  5. सॉफ्टवेयर:- अपने webpages को webspace में डालने के लिये आपको एक FileZilla नाम के software की जरुरत होती है। इस सॉफ्टवेर को यहाँ http://sourceforge.net/projects/filezilla/files/FileZilla_Client/3.3.5.1/FileZilla_3.3.5.1_win32-setup.exe/download?utm_expid=65835818-0 से डाउनलोड करे।
Read More Posts
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM