दिल्ली के पर्यटन स्थल Delhi ke paryatan sthal

Delhi ke paryatan sthal दिल्ली के पर्यटन स्थल। Tourist Places in Delhi - दिल्ली भारत की राजधानी होने के साथ ही भारत का प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। यहाँ भारत सरकार के अनेक कार्यालय, राष्ट्रपति भवन, संसद भवन आदि के साथ ही अनेक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल यहाँ हैं जैसे बिरला मंदिर, बंगला साहब का गुरुद्वारा, बहाई मंदिर और देश पर जान देने वाले शहीदों के स्मारक भी राजपथ पर इसी शहर में बनाए गए है। भारत के प्रधान मंत्रियों की समाधियाँ हैं, जंतर मंतर है, लाल किला है साथ ही अनेक प्रकार के संग्रहालय और बाज़ार हैं जो दिल्ली घूमने आने वालों के दिल को मोह लेते हैं।

लाल किला
लाल किले की नींव शाहजहां के शासन काल में पड़ी थी। इसे पूरा होने में 9 साल का समय लगा।



इंडिया गेट
इंडिया गेट राजपथ पर स्थित है इसका निर्माण प्रथम विश्व युद्ध और अफगान युद्ध में मारे गए भारतीय सैनिकों की याद में कराया गया था। उनके नाम इस इमारत पर खुदे हुए हैं। दिल्ली आने वाला शायद ही कोई ऐसा पर्यटक हो जो यहाँ ना आता हो।


चाँदनी चौक
यह मुगल काल में प्रमुख व्यावसायिक केंद्र था। इसका डिजाइन शाहजहां की पुत्री जहांआरा बेगम ने बनाया था। दिल्ली आने वाले हर आदमी की यात्रा तब पूरी होती है जब वह चांदनी चौक देखता है।


राजघाट
यमुना नदी के पश्चिमी किनारे पर महात्मा गांधी की समाधि स्थित है। काले संगमरमर से बनी इस समाधि पर उनके अंतिम शब्द हे राम लिखें हुए हैं।


कुतुब मीनार
कुतुब मीनार को कुतुब-उद-दीन ऐबक ने ११९९ में शुरु करवाया था और इल्तुमिश ने 1368 में इसे पूरा कराया। इस इमारत का नाम ख्वाजा कुतबुद्दीन बख्तियार काकी के नाम पर रखा गया। कुतुब मीनार की कुल ऊंचाई 72.5 मी. है और इसमें 379 सीढ़ियां हैं।


जंतर मंतर
इसका निर्माण सवाई जय सिंह द्वितीय ने 1724 में करवाया था।


पुराना किला
इस किले का निर्माण सूर वंश के संस्थापक शेरशाह सूरी ने 16वीं सदी में करवाया था।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM