आइये जाने आम के फायदे Aaiye jaane Aam ke fayde

Aam ke fayde. आम के फायदे। The advantages of mango. 

रसीला आम फलों का राजा होता है, ऐसे बहुत ही कम से लोग होगें जिन्हें आम पसंद नहीं होते। आम में सैचरेटिड फैट (संतृप्त वसा), कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा काफी कम होती है।

साथ ही यह आहार संबंधी फाइबर, विटामिन B-6, विटामिन A और विटामिन C का भी अच्छा स्रोत माना जाता है।


आम खाने के अनेको स्वास्थ्य वर्धक फायदे हैं। अगर आप बहत पतले हैं और आप वजन बढाना चाहते हैं, तो आम खाइये क्योंकि इससे वजन बढता है। आम में पोटेशियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे खनिज लवण भी प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं आम से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में:-
  1. आम में प्रचूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं, जिससे स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए आम एक प्राकृति उपचार है, क्योंकि इसमें पोटेशियम और मैग्निशियम मात्रा में पाए जाते हैं। 
  2. आम में एक घुलनशील आहार संबंधी फाइबर पेक्टिन पाया जाता है। पेक्टिन ब्लड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में प्रभावी रूप से कार्य करता है।
  3. आम का सेवन करना वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। आम में स्टार्च पाया जाता है, जो सूगर में परिवर्तित होकर अंतत: वजन को बढ़ाता है।
  4. आम अपच और एसीडीटी जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। आम में पाए जाने वाले एंजाइम्स भोजन को पचाने में मदद करते हैं।
  5. जो लोग एनियामा से ग्रसित हैं, उनके लिए आम काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें प्रचूर मात्रा में आइरन पाया जाता है। नियमित और पर्याप्त रूप से आम का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे एनीमिया जैसी बीमारी दूर रहती है।
  6. गर्मवती महिला को आयरन की विशेष जरूरत होती है। इसलिए उनके लिए आम काफी लाभदायक होता है।
  7. आम में विटामिन B-6 प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है।
  8. गाजर की तरह आम में भी बीटा-केरोटीन और कार्टेन्वाइड उच्च मात्रा में पाया जाता है। आम में पाए जाने वाले यह तत्व शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को बेहतर और मजबूत बनाते हैं
  9. एक कप आम का जूस पीने से हमें एक दिन के लिए जरूरी विटामिन A का 25 प्रतिशत हिस्सा मिल जाता है।

इस फल के केवल स्वाद में अच्छा होने के कारण इस फल को अच्छा नहीं कहा गया है बल्कि इसमें और भी ऐसी बहुत सारी खूबियां हैं जो इसे सभी फलों का राजा बनाती हैं।

MHB2013 

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM