नींबू पानी पीने के फायदे पढ़े Nimbu pani pine ke fayde padhen

Nimbu pani pine ke fayde. नींबू पानी पीने के फायदे। The advantages of drinking lemon water.

नींबू पानी गरमी में राहत दिलाता है। शरीर में गरमी और उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। नींबू में और भी कई गुण भी होते हैं।

  1. नींबू में एक सबसे बड़ा गुण होता है – वजन को नियंत्रित करना। नींबू पानी पीये और वजन घटाए। सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है। आप चाहे तो दिन में कई बार इसका सेवन कर सकते है। हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है। यह आपको भूख का एहसास न कराते हुए कम खाने में आपकी मदद करता है। अधिक मात्रा में ग्रहण किया हुआ पानी शरीर से अवांछित अवशेषों को बाहर निकालता है और पाचन प्रक्रिया में अपना सहयोग देता है। मोटापा घटाने के लिए नींबू व शहद पानी में नियमित रूप से लेने पर महीने भर में ही आप फर्क महसूस करने लगेंगे। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और यह आहार शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। रोज सुबह खाली पेट गरम पानी, नींबू और शहद पीने से मोटापा कम होता है।
  2. नींबू पानी ( बिना शक्कर का ) पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है।
  3. कम मात्रा में पानी पीने से शरीर में वसा ऊर्जा के रूप में जलने के बजाय एकत्रित होनी शुरू हो जाती है। इसका कारण है शरीर में मौजूद वसा का ऊर्जा में परिवर्तन आपके शरीर में मौजूद पानी की मात्रा पर निर्भर करता है। जितना अधिक पानी आप पिओगे, उतनी ही अधिक वसा आप खर्च कर पाएंगे, और नींबू पानी तो सोने पर सुहागा वाली बात है।
  4. शहद और नींबू पानी पीने के फायदे:-

    1. मोटापा कम करें: यदि आप रोज सुबह खाली पेट गरम पानी में नींबू और शहद की दो बूंद डाल कर पिये तो आपका वजन कम होगा। साथ में एनर्जी भी आएगी और चेहरा भी ग्लो करेगा।
    2. पाचन क्रिया सही करे: यह नींबू के रस का ही फायदा है जो कि पाचन क्रिया को सही रखता है। यदि आपको एसीडिटी या गैस्ट्रिक प्रॉब्लम है तो नींबू और शहद पीजिये।
    3. शरीर की सफाई करे: दोनों के मिश्रण से शरीर के अंदर की गंदगी और विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यदि आपको कब्ज की भी समस्या है तो आप गरम पानी में नींबू और शहद मिला कर जरुर पिये।
    4. किडनी स्टोन से मुक्ती: आम दिनों में किडनी स्टोन की समस्या बहुत फैल रही है। किडनी स्टोन कुछ नहीं बल्कि जमा हुआ कैल्शियम होता है जिसे यह नींबू और शहद पानी जमने से रोकता है।
    5. गले की खराश दूर करे: क्या आपको कफ और खराश की समस्या है? तो आपको नींबू और शहद पानी पीना चाहिये। शहद में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाये जाते हैं जो बैक्टीरिया और जर्म्स को साफ करता है। साथ ही गरम पानी भी गले में से कफ को एकदम साफ कर देता है।
  MHB2013

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM