उत्तराखंड के पर्यटन स्थल Uttarakhand ke paryatan sthal

Uttarakhand ke paryatan sthal. उत्तराखंड के पर्यटन स्थल। Tourist Places in Uttarakhand.

उत्तराखंड भारत के उत्तर में स्थित एक राज्य है। सन 2000 से 2006 के बीच यह उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था, 9 नवंबर 2000 को उत्तराखंड भारत गणराज्य के 27 वें राज्य के रूप में अस्तित्व में आया।

इस राज्य की राजधानी देहरादून है। उत्तराखण्ड राज्य तीर्थ यात्रा और पर्यटन की दृष्टि से विशेष महत्त्व रखता है। यहाँ पर निम्नलिखित दार्शनिक स्थल है:-

ऋषिकेश
ऋषिकेश पर्यटन के लिए सबसे आकर्षक स्थल माना जाता है।  लक्ष्मण झूला, वसिष्ठ गुफा और नीलकंठ महादेव मंदिर यहा के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। यहाँ से बहती गंगा नदी इसे और भी ज्यादा आकर्षक बनाती है। पर्यटकों के आकर्षण के लिए यहाँ और भी बहुत कुछ है। दूर-दूर से पर्यटक ऋषिकेश के प्राकृतिक सौन्दर्य को देखने के लिए आते हैं।

भारत की सबसे महत्त्वपूर्ण नदी गंगा, उत्तर भारत के मैदानों की विशाल नदी है।


ऋषिकेश के प्रमुख पर्यटन स्थल :-

लक्ष्मण झूला
राम झूला
त्रिवेणी घाट
स्वर्ग आश्रम
वसिष्ठ गुफा
गीता भवन
योग केन्द्र
नीलकंठ महादेव मंदिर
भरत मंदिर
अय्यपा मन्दिर
कैलाश निकेतन मंदिर
परमार्थ निकेतन आश्रम

नीलकंठ महादेव मंदिर (ऋषिकेश)
उत्तराखंड में हिमालय पर्वत के तल में बसे ऋषिकेश  में नीलकंठ महादेव का मंदिर प्रमुख पर्यटन स्थल है। नीलकंठ महादेव मंदिर ऋषिकेश के सबसे पूज्य मंदिरों में से एक है। कहा जाता है कि भगवान शिव ने इसी स्थान पर समुद्र मंथन से निकला विष ग्रहण किया गया था। उसी समय उनकी पत्नी, पार्वती ने उनका गला दबाया जिससे कि विष उनके पेट तक नहीं पहुंचे। इस तरह, विष उनके गले में बना रहा। विषपान के बाद विष के प्रभाव से उनका गला नीला पड़ गया था। गला नीला पड़ने के कारण ही उन्हें नीलकंठ नाम से जाना गया था। मंदिर परिसर में पानी का एक झरना है जहाँ भक्तगण मंदिर के दर्शन करने से पहले स्नान करते हैं। अत्यन्त मनोहारी मंदिर शिखर के तल पर समुद्र मंथन के दृश्य को चित्रित किया गया है और गर्भ गृह के प्रवेश-द्वार पर एक विशाल पेंटिंग में भगवान शिव को विष पीते हुए भी दिखलाया गया है। सामने की पहाड़ी पर शिव की पत्नी, पार्वती जी का मंदिर है।

देहरादून

देहरादून उत्तरी भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है। इसकी स्थापना 1699 में हुई थी।

देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थल :-

मलसी डियर पार्क
गुरु राम राय दरबार
राजाजी राष्ट्रीय उद्यान
टपकेश्वर मंदिर
संतौला देवी मंदिर
सहस्त्रधारा
कलंगा दुर्ग

मसूरी
मसूरी उत्तराखंड की प्रकृति की गोद में बसा हुआ 'पहाड़ो की रानी' कहलाने वाला एक  छोटा सा शहर है।

मसूरी के प्रमुख पर्यटन स्थल :-

संतरा देवी मंदिर
गन हिल
मसूरी झील

हरिद्वार
हरिद्वार उत्तराखंड में स्थित भारत के सात सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। यह गंगा नदी के किनारे बसा है। हरिद्वार शब्द का अर्थ है - 'हरि तक पहुँचने का द्वार'। यहाँ पुरे साल श्रद्धालुओं का आना-जाना यहाँ लगा रहता है।

हरिद्वार के प्रमुख पर्यटन स्थल :-

माया देवी मंदिर
मनसा देवी का मंदिर
सप्तऋषि आश्रम
चंडी देवी मंदिर
दक्ष महादेव मंदिर
जैन मंदिर, हरिद्वार
मनसा देवी मंदिर
मनसा देवी का मंदिर हरिद्वार में हरकी पैड़ी के पास गंगा किनारे पहाड़ी पर स्थित आस्था का केन्द्र है। दुर्गम पहाड़ियों और पवित्र गंगा के किनारे स्थित मनसा देवी का उल्लेख पुराणों में है। 'मनसा' शब्द का प्रचलित अर्थ इच्छा है। कहा जाता है कि माँ मनसा सच्चे मन वाले हर श्रद्धालु की इच्छा को पूरा करती हैं। ट्राम के होने से यह देवस्थान लुभावना धार्मिक पर्यटन स्थल बन गया है।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM