पढियें नारियल के फायदे Padhiye Nariyal ke fayde

Nariyal ke fayde. नारियल के फायदे। Benefits of Coconut.

नारियल पवित्रता से भरपूर गुणों वाला व लक्ष्मीजी का प्रिय होने के कारण श्रीफल कहलाता है। हिन्दू धर्म में पवित्रता व शुद्धता का प्रतीक नारियल को माना जाता है इसलिए पूजन में भगवान को श्रीफल भेंट किया जाता है।

इसके साथ ही नारियल एक सरल और सस्ती औषधि है। इसका प्रयोग हम कई रोगों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते है। नारियल एक लाभकारी नुस्खा है।


नारियल के निम्नलिखित फायदे है:-
  1. नकसीर के रोगी को कच्चे नारियल का पानी नियमित रूप से पीना चाहिए। साथ ही खाली पेट नारियल के सेवन से भी रक्त का बहाव रुक जाता है।
  2. नारियल के पानी में खीरे का रस मिलाकर सुबह-शाम नियमित रूप से लगाने से चेहरे के दाग ख़त्म हो जाते हैं या नारियल के तेल में नींबू का रस अथवा ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी मुहाँसे ख़त्म हो जाते हैं।
  3. पेट में कीड़े होने पर रोजाना नाश्ते के समय एक चम्मच पिसा हुआ नारियल का सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं। नारियल व पुदीने की चटनी खाने से पेट से जुड़े कई रोगों में राहत मिलती है।
  4. नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट एवं मिश्री मिलाकर सेवन करने से स्मृति में वृद्धि होती है। नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से रूसी एवं खुश्की से छुटकारा मिलता है।
  5. रात के भोजन के बाद नियमित रूप से आधा गिलास नारियल पानी पीने से पाचन क्रिया में फायदा होता है और अनिद्रा जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
  6. सुबह नियमित रूप से 50 ग्राम नारियल की गिरी को चबाने से गर्भवती महिला को स्वास्थ्य में तो लाभ होता ही है। साथ ही गर्भस्थ बालक भी गौरवर्ण का एवं हृष्ट-पुष्ट होता है। इसके अलावा नारियल पानी भी गर्भवती महिला के लिए विशेष रूप से लाभदायक माना गया है इससे गर्भवती में होने वाली उल्टी की समस्या में राहत मिलती है।
  7. सिरदर्द की समस्याओं के लिए नारियल रामबाण इलाज है।
  8. सौंदर्य निखारने में भी नारियल बहुत उपयोगी है। नारियल पानी व खीरे का रस मिलाकर रोजाना लगाने से दाग धब्बे मिट जाते है। नारियल का तेल बालो में लगाने से बालों में चमक और नई जान आ जाती हैं। चेहरे और गरदन पर झुर्रियों से प्रभावित भाग में नारियल के तेल की मालिश करें। झुर्रियां नष्ट हो जाएंगी। नारियल की गिरी खाने से रंग निखरने लगता है।

एक टिप्पणी भेजें