पौष्टिक तत्‍वो से भरा है शकरकंद - Paushtik tatvo se bhara hai shakarkand

Shakarkand ke fayde. शकरकंद के फायदे Benefits of sweet potatoes.

बेशक आपके घर में शकरकंद का भोजन कम ही बनता हो लेकिन इसमें मौजूद ढेर सारे पौष्टिक तत्‍व आपके पूरे स्‍वास्‍थ्‍य को निखार सकते हैं। आज हमारे घर में शकरकंद की जगह सफेद आलुओं ने ले ली है। अगर आप इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में सुनेगें तो आप चौंक जाएंगे।


इसका नियमित सेवन आपके ब्‍लड शुगर को नीचे गिरा सकता है। कैंसर, दिल की बीमारी और हृदय की समस्‍या को यह पल भर में सही कर सकता है, लेकिन बहुत से लोगों को इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में पता ही नहीं।

शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि होते हैं, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है। इसको खाने से त्‍वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती। तो आइये जानते हैं इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में- health benefits sweet potatoes कैंसर से बचाए- शकरकंद की गहरे रंग की प्रजाति में अच्‍छी मात्रा में कैरोटिनॉयड जैसे, बीटा कैरोटीन और विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है।

ऐसे आहार जिसमें अधिक कैरोटिनॉयड पाया जाता है, वह फेफड़े और मुंह के कैंसर से बचाता है। ब्‍लड शुगर कंट्रोल करे- अगर आपको का ब्‍लड शुगर लेवल कुछ भी खाने से तुरंत ही बढ जाता है तो, शकरकंद खाना ज्‍यादा अच्‍छा होता है। इसे खाने से ब्‍लड शुगर हमेशा नियन्‍त्रित रहता है और इंसुलिन को बढने नहीं देता। त्‍वचा की देखभाल और एंटी एजिंग तत्‍व से भरा- शकरकंद के सेवन से आंखों की रौशनी बढती है और इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है। इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में फ्री रैडिकल्‍स से लड़ता है और जल्‍द बुढापा नहीं आने देता।

इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि त्‍वचा में कोलाजिन का निर्माण कर के त्‍वचा की जवानी बनाए रखता है। दिल की बीमारी से बचाए- शकरकंद में विटामिन बी6 होता है जो शरीर में रासायनिक होमोसिस्टीन बनने से रोकता है और हार्ट अटैक से बचाता है। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्‍लड प्रेशर और दिन के कार्य को मेंटेन करता है। तनाव से राहत दिलाए - इसमें हाई पोटैशियम पाया जाता है जिससे तनाव में आने के बाद शरीर प्रयोग कर लेता है, इसलिये शकरकंद को जरुर खाना चाहिये। साथ ही यह मासपेशियों की ऐठन कम करता है जो कि पोटैशियम की कमी से होता है।

एक टिप्पणी भेजें