पेनड्राइव सावधानी से खरीदें Pendrive savdhani se kharide

Pendrive savdhani se khariden. पेनड्राइव सावधानी से खरीदें Buy Pendrive carefully.

अगर आप कंप्यूटर की बड़ी-बड़ी फाइलों, फोटो, वीडियो-ऑडियो डेटा वगैरह के लिए 'हाई स्टोरेज' पेन ड्राइव (फ्लैश ड्राइव) खरीदने के लिए बाजार जा रहे हैं या कहीं कोई आपको बेहद सस्ती पेन ड्राइव बेचने की कोशिश कर रहा है, तो जरा होशियार हो जाइए।


नक्कालों ने लोगों को फंसाने के लिए आजकल एक नए किस्म का जाल फैलाया हुआ है। जिस पेन ड्राइव को आप सस्ती मानकर फायदे का सौदा समझते हैं, वह महंगा सौदा साबित हो सकती है। दिल्ली के तमाम छोटे-बड़े बाजारों में हाई स्टोरेज क्षमता वाली ऐसी 'फेक' (नकली) पेन ड्राइव खरीदी-बेची जा रही हैं जो दिखने में तो हूबहू किसी प्रसिद्ध कंपनी का ही उत्पाद लगती हैं, लेकिन असल में होती नकली हैं।

इन पर भरोसा करके आपको न केवल आर्थिक नुकसान ही उठाना पड़ेगा, बल्कि अपने बेशकीमती डेटा से भी हमेशा के लिए हाथ धोना पड़ सकता है। ये ऐसी पेन ड्राइव होती हैं जिनसे आप तो क्या, आपका कंप्यूटर भी धोखा खा जाता है यानी आपके साथ-साथ आपके कंप्यूटर की 'आंखों' में भी धूल झोंक दी जाती है।

नेहरू प्लेस, वजीरपुर, करोल बाग, लाजपत राय मार्केट, चांदनी चौक वगैरह जैसे बाजारों में ऐसी फेक पेन ड्राइव बेचने वालों की भरमार है। पालिका बाजार में तो धड़ल्ले से लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है। बाजार में 64 जीबी वाली असली पेन ड्राइव की कीमत करीब 7000 रुपए है, लेकिन असली के नाम पर बेची जाने वाली नकली पेन ड्राइव 600-700 रुपए की बताकर महज 400 रुपए में ही थमा दी जाती है। चूंकि यह फेक पेन ड्राइव किसी बड़ी व प्रसिद्ध कंपनी के ब्रांड, रंग-रूप और वैसे ही पैकिंग में होती है, इसलिए लोग भी आसानी से इसके झांसे में आ जाते हैं।


MHB2013

एक टिप्पणी भेजें