स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है Swasthya ke liye hanikark hai

Swasthya ke liye hanikark hai. स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। Is harmful to health. 

बीड़ी, सिगरेट, पान मसाले, गुटखा और खाया जाने वाला तम्बाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आज के युवाओं के लिए जान से प्यारी बीड़ी - सिगरेट है। अधिकतर युवा घर से निकलते ही धुंए के छल्ले उड़ाने लगते हैं।


ऐसा नही है की लोगों को बीड़ी - सिगरेट से होने वाले नुकसान के बारे में पता नही होता। शायद फैशन के दौर में युवा भूल जाते हैं कि बीड़ी, सिगरेट, पान मसाले, गुटखा और खाया जाने वाला तम्बाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

मार्डन जमाने के इस दौर में महिलाओं ने भी धूम्रपान की आदत डाल ली है। खासकर, जहां पहले ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं कहीं महिलाओं का बीड़ी पीने का प्रचलन दिख रहा था, अब तो महानगरों में हाठों में सिगरेट दबाए लड़कियां अक्‍सर धुआं उड़ाती दिख जाती हैं। इसे कुछ फैशन का ट्रेंड भी मानने लगे हैं, लेकिन वास्‍तविकता में देखा जाए तो धूम्रपान स्‍वास्‍थ्‍य के लिये काफी खतरनाक है। इस आदत से आप स्‍वयं को ही नहीं , वातावरण को भी हानि पहुंचाते हैं।

ऐसा नहीं है बाजार में सिगरेट बहुत सस्ता मिलता है। सिगरेट अन्य धूम्रपाल की चीजों से महंगा मिलता है। फिर लोग अन्य नशे की चीजों पर सिगरेट को अधिक महत्व देते हैं। गांवों में लोग बीड़ी और शहरों के लोग सिगरेट अधिक पीते है वजह साफ है पैसों का जेब में होना और सोसाइटी में दिखावा करना। महंगाई बढ़ने का असर धूम्रपान करने वाले लोगों पर शायद नही पड़ा तभी तो हर जगह सिगरेट के धुएं उड़ते दिख जाएगें।

सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखते हुए सिगरेट सिगार तथा खाने वाले तम्‍बाकू या उससे बने पाउच पर चेतावनी आदि लिखना निश्चित कर दिया है। इतना ही नहीं सार्वजनिक स्‍थानों जैसे, बस स्‍टॉप, रेलवे स्‍टेशन, मॉल, सिनेमा, स्‍कूल , कॉलेज, अस्‍पताल आदि पर धूम्रपान करने वालों से 200 रूपये जुर्माना वसूला जाता है।

यह कितना बड़ा मजाक है कि एक तरफ इनका जोर शोर से खूब आकर्षक विज्ञापन दिया जाता है और नीचे बारीक अक्षरों में जो किसी को दिखायी दे, किसी को नहीं, लिख दिया जाता है ‘स्वास्थ्य के लिए हानिकारक।’
जिस युग में पैसा ही भगवान है और सारी दुनिया एक महाबाजार बन गयी है, इस उद्योग में होने वाला जबर्दस्त मुनाफा उद्योगपति से लेकर अधिकारी, नेताओं, राजनीतिज्ञों सभी को आकर्षित करता है। 

आप सभी से अनुरोध है कि बीड़ी, सिगरेट, पान मसाले, गुटखा और खाया जाने वाला तम्बाकू या इनसे मिलता जुलता कोई और पदार्थ का सेवन करने से पहले अपने स्वास्थ्य, वातावरण, अपनी जेब, और आने वाली पीढ़ियों को होने वाले नुकसान पर सोच-विचार जरुर करें।

MHB2013

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM