चौधरी ओम प्रकाश चौटाला Sh.Om Prakash Chautala

Chaudhary Om Prakash Chautala ka jivan prichay. चौधरी ओम प्रकाश चौटाला का जीवन परिचय। Chaudhary Om Prakash Chautala life introduction.

ओमप्रकाश चौटाला भारत के हरियाणा प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व उप-प्रधानमन्त्री चौधरी देवीलाल के पुत्र हैं। ओमप्रकाश चौटाला का जन्म 1 जनवरी 1936 को डबवाली, सिरसा, हरियाणा के चौटाला नामक गाँव में हुआ। उनका जन्म सिहाग गोत्र के एक जाट परिवार में हुआ। ओमप्रकाश चौटाला की माता का नाम हरकी देवी था।


हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल ( Indian National Lokdal) के अध्यक्ष है। ओम प्रकाश चौटाला की शिक्षा-दीक्षा उनके गृहनगर में ही हुई थी। ओम प्रकाश चौटाला युवावस्था से ही राजनीति में रुचि रखने लगे थे। चौधरी देवी लाल ने हरियाणा संघर्ष समिति के संरक्षण में न्याय युद्ध चलाया, जिसका उद्देश्य हरियाणा के लोगों को न्याय दिलवाना और उनकी आवाज सरकार तक पहुंचाना था। ओम प्रकाश चौटाला ने न्याय युद्ध के प्रबंध और आयोजन की जिम्मेदारी को बखूबी निभाया था। राज्य में भ्रष्टाचार को समाप्त करने और कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए ओम प्रकाश चौटाला हरियाणा बचाओ, समस्त हरियाणा और कानून रैली जैसे सार्वजनिक सभाओं का आयोजन और प्रबंधन कर चुके हैं।
राजनैतिक सफर :-
ओम प्रकाश चौटाला वर्ष 1987-1990 तक राज्य सभा के सदस्य रहे। 24 मई, 1996 को वह विधानसभा में विपक्ष के नेता चुने गए। 1999 में ओम प्रकाश चौटाला इंडियन नेशनल लोकदल के अध्यक्ष चुने गए। इस दौरान वह हरियाणा राज्य की जनता दल इकाई और राष्ट्रीय समाजवादी जनता पार्टी के महासचिव भी रहे। ओम प्रकाश चौटाला अखिल भारतीय लोक दल के किसान कामगर सेल के अध्यक्ष भी रहे।
ओम प्रकाश चौटाला पांच बार (1970, 1990, 1993, 1996 और 2000) हरियाणा विधान सभा के सदस्य रह चुके हैं। वर्ष 1989 में ओम प्रकाश चौटाला पहली बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. इसके बाद वह 1990, 1991 और 1999 में भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में विजयी हुए। 1999 में ओम प्रकाश चौटाला नरवाना और रोह्ड़ी दोनों निर्वाचन क्षेत्रो से विजयी हुए थे। इन दोनों क्षेत्रो में से ओम प्रकाश चौटाला ने नरवाना निर्वाचन क्षेत्र को अपने लिए बेहतर समझा।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM