आईएफएससी कोड मालूम करें IFSC code malum kren

Android apps:- 9 Apps
किसी भी बैंक और उसकी शाखा की पहचान करने के लिए एक 11 वर्ण कोड बना होता है यही कोड आईएफएससी कोड कहलाता है. इसका उपयोग NEFT (एनईएफटी), RTGS (आरटीजीएस) और IMP (आईएमपी) की सुविधा का प्रयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

किसी बैंक का आईएफएससी कोड कैसे मालूम करें?

भारत में बैंकों के आईएफएससी कोड को खोजने के लिए सबसे आसान तरीका है आप इसे निचे दी वेबसाइट पर जाकर राज्य, जिला और नगर के अनुसार फिल्टर लगाकर प्राप्त कर सकते हो.

Read More 

http://bankifsccode.com/

NEFT (एनईएफटी) क्या है?

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) किसी भी व्यक्ति, कंपनी और कारपोरेट द्वारा अपने बैंक के खातें से इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम (इन्टरनेट) द्वारा किसी भी व्यक्ति, फर्म या कंपनी के किसी भी बैंक के अकाउंट में बैलेंस ट्रान्सफर की सुविधा है. अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक में संपर्क करें.

RTGS (आरटीजीएस) क्या है?

आरटीजीएस प्रणाली भी एक पैसा ट्रान्सफर तकनीक है जिसमें एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे का ट्रान्सफर लगभग उसी समय में हो जाता है जब हम RTGS करवाते है. और यह सकल निपटान के आधार पर होता है. बैंकिंग चैनल के माध्यम से यह संभवत: सबसे तेज़ पैसा ट्रान्सफर प्रणाली है. अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक में संपर्क करें.

IMP (आईएमपी) क्या है?

आईएमपी एक तुरंत भुगतान की सेवा है इसे आमतौर पर इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस के रूप में जाना जाता है. इस सेवा के जरिये आप अपने बैंक अकाउंट से किसी दुसरे के बैंक अकाउंट में पैसा मोबाइल फोन के माध्यम से भी ट्रान्सफर कर सकते हो. अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक में संपर्क करें.

Read More 

Download apps:- 9 Apps
loading...

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2016 Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BY BLOGGER.COM