इस तरह बचती है रसोई गैस Is tarah bachati hai rasoi Gas

Rasoi Gas bachane ke aasan tarike. रसोई गैस बचाने के आसान तरीके। Easy Ways to Save LPG.

हम सब जानते है की महंगाई हर दिन बढ़ती जा रही है ऐसे में अपनी आय अनुसार गुजारा करने के लिए अपने खर्चो पर नियंतरण करने की जरुरत है.

आज का ये पोस्ट आपके लिए इसी बात को नजर में रखते हुए लिख रहा हूँ. इस पोस्ट में आप एलपीजी गैस को बचाने के टिप्स मालूम कर सकते हो.


एलपीजी गैस के खर्च पर नियंतरण के सुझाव:-
  1. गैस जलाने से पहले खाना बनाने की सभी सामग्री अपने पास तैयार कर ले. सब्जी बनाते समय प्याज आदि गैस जलाने से पहले ही काट कर तैयार कर ले. इससे गैस बचाने के लिए मदद मिलेगी.
  2. खाना पकाते समय फोन पर बात करने से बचे और टीवी भी ना देखें.
  3. खाना पकाने के लिए उचित बर्तन का प्रयोग करें. ज्यादा छोटे या बड़े बर्तन गैस को बर्बाद करते है.
  4. फ्रिज में रखें हुए भोजन को गैस पर गर्म करने से पहले फ्रिज से निकाल कर रख दे ताकि उसका तापमान पहले ही कमरे के तापमान पर आ जाएं. इससे खाना गर्म करने में कम गैस खर्च होगी.
  5. सब्जियों को पकाते समय पानी की उचित मात्रा का उपयोग करें क्योंकि यदि हम अधिक पानी डालते है तो उसके जलने में अधिक समय लगेगा जिससे अधिक गैस का इस्तेमाल होगा.
  6. खाना पकाने वाले बर्तन यदि तुरंत धोने के बाद उपयोग करें तो बर्तन का पानी किसी कपडे से पोंछ ले. इससे उस पानी को सुखाने के लिए खर्च होने वाली गैस बचेगी.
  7. एक बार गर्म किया पानी यदि बच जाएं तो उसे थर्मोस में भरकर रखें ताकि फिर जब दोबारा गर्म पानी की जरुरत पड़े तो गैस खर्च करके पानी गर्म ना करना पड़े. यह गर्म पानी गर्म पेय (चाय आदि) बनाने के लिए भी इस्तेमाल हो सकता है.
  8. गैस चूल्हे की सफाई समय अनुसार करते रहे ताकि खाना पकाने के बर्तन की पूरी सतह पर समान आंच पड़ें.
  9. हर बार नया सिलेंडर लगाते समय कैलेंडर पर तारीख को नोट करें ताकि खपत को समझने में आसानी हो.
  10. खुले बर्तन में खाना पकाने से बचें, ढक्कन वाले बर्तन में लगभग आधा गैस कम करने में मदद मिलेगी.
  11. खाना पकाने के लिए प्रेशर कुकर का उपयोग समय और गैस दोनों को बचाता है एक साथ चावल और सब्जियां पकाने के लिए कई ट्रे का प्रयोग करें. ताकि एक ही प्रेशर कुकर को बारी – बारी सभी चीजे पकाने में प्रयोग किया जा सके.
  12. आवश्यकता अनुसार भोजन तैयार करें, ताकि भोजन ठंडा होने के लिए ना बचे और दोबारा गर्म करने की जरुरत ही ना पड़ें. एक बार ठंडा होने के बाद गर्म किया भोजन कम पोषण और कम स्वादिष्ट होता है और इसे गर्म करने में दोबारा गैस भी खर्च करनी पड़ती है.
  13. खाना पकाने के लिए उचित आंच का उपयोग करें. आवश्यकता से कम या ज्यादा आंच रखने से ज्यादा गैस खर्च होती है.

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM