आर्थिक मदद करे - Aarthik madad karen.

जून 28, 2014
हममे से कई लोगो के जीवन में ऐसा वक्त आता है जब हमे आर्थिक रूप से कमजोरी महसूस होती है और समय रहते मदद न मिलने से बहुत बड़ा नुक्सान उठाना पड़ सकता है।


इसी तरह से किसी व्यक्ति कि मदद करके हम उसे किसी दुखद पहलु से उभार सकते है। लेकिन इसमें कुछ बातो का विशेष ध्यान रखना होगा जैसे कि हम जिसकी मदद कर रहे है, क्या वास्तव में उसे पैसो कि जरुरत है और वो भी सही कार्य में लगाने हेतु।

दूसरी बात ये ध्यान में रखे कि पैसा रिश्तो में दरार डालता है अतः आर्धिक मदद करने से पूर्व ये निर्णय बहुत ही सोच समझ के ले क्योकि हो सकता है उस व्यक्ति को पैसा लोटाने में थोडा समय लग जाये या फिर लोटा ही न पाये। अगर हम इस स्थिति को सम्भाल सकते है तो ही उसकी मदद करे।  तीसरी बात ध्यान में रखे कि क्या हम वास्तव में ऐसे किसी कि मदद कर सकते है।  अगर आप सक्षम नहीं है तो किसी कि आर्धिक मदद न करे और अगर किसी ख़ास व्यक्ति के लिए करना ही पड़े तो अपने और उसके दोस्तों को साथ लेकर ग्रुप में उसकी मदद करे।

जैसे कि किसी को 2000/- कि जरुरत है और आप इतना नहीं दे सकते या आपको डर है कि ये पैसा डूब जायेगा लेकिन फिर भी रिश्तेदारी या ख़ास सम्बन्ध होने से आपको मदद करना पड़ रही है तो आपके और उसके कुछ दोस्तों को मिला कर सभी उसकी थोड़ी थोड़ी मदद करे।  जिससे अगर वो व्यक्ति पैसा न भी लोटा पाये तो आप में से किसी को भारी नुकसान न सहन करना पड़े।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »
loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download