बीमा करवाने के फायदे - Bima karwane ke fayde.

Bima karwane ke fayde. बीमा करवाने के फायदे, The advantages of insurance.

अपनी सुरक्षा के बारे में आश्वस्त रहने के लिए, आपको कम से कम यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास निम्न हैं या नहीं।


हेल्थ इंश्योरेंस:- आज का युग मिलावट का युग है। हर खाने-पीने वाली वस्तु में मिलावट हो रही है। जिस कारण भयानक बीमारियों में इजाफा हो रहा है। इन बीमारियों का शिकार हो रहे लोगों को आर्थिक राहत देने के लिए सेहत बीमा योजना बेहद कामयाब योजना है। उन्होंने सेहत संबंधी बीमा के फायदे व बीमा करवाने की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि बीमा करवाने के बाद यदि उन्हें कोई बीमारी लगती है तो उस बीमारी के खर्चे का बोझ बीमा कंपनी उठाएगी।

होम इंश्योरेंस:- हाउस इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत घर के सामान जैसे टीवी, फ्रिज, एसी, ज्वैलरी आदि की सुरक्षा की जाती है। इसके साथ-साथ घर की बिल्डिंग का भी इंश्योरेंस किया जाता है। ये आग, बाढ़, भूकंप जैसी आपदाओं के साथ चोरी डकैती से मकान को होने वाले नुकसान पर सुरक्षा देता है। हाउस इंश्योरेंस के तहत घर में रखे हर सामान का इंश्योरेंस होता है और गहनों पर भी इंश्योरेंस मिलता है। इसके तहत महंगी पेंटिग्स को कवर में शामिल नहीं किया जाता है। इसके लिए आपको अलग से प़लिसी लेने की जरूरत होती है।

ऑटोमोबाइल इंश्योरेंस:- जिंदगी में काफी मेहनत कर पैसे इकट्ठा करने के बाद हम कार की सवारी के सपने को पूरा कर पाते हैं, तो निश्‍चीत ही जिंदगी की कुछ महंगी चीजों की सूचि में आपकी प्‍यारी कार का भी नाम होगा। यदि खुदा ना खास्‍ता आपकी कार किसी दुर्घटना की शिकार हो जाती है तो इंश्‍योरेंस (बीमा) आर्थिक रुप से आपकी पूरी मदद करेगा। इसके अलावा आपकी कार के छतिग्रस्‍त होने पर उसे ठीक कराने के लिये पैसे भी बीमा कंपनी मुहैया करायेगी। जब आप कार ड्राइव करते हैं तो आपके कंधों पर खुद के अलावा अन्‍य लोगों को भी जिम्‍मेदारी होती है, जो कि इस प्रकार है।

• आपकी कार के अन्‍य यात्री
• आपकी सहचालक
• दूसरों की संपत्‍ती
• पैदल चलने वाले लोग
• और आप स्‍वयं

इंश्‍योरेंस आपकी किसी भी प्रकार के दुर्घटना आदि के दौरान होने वाले नुकसान की पूरी भरपाई करता है। उपर दिये गये बिंदूओं के मद्देनजर भारत में हर वाहन मालिक को थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस कराने का प्रावधान है। तभी आप भारतीय सड़क पर वाहन चला सकते हैं।

लाइफ़ इंश्योरेंस:- आजकल जहां जीवन बहुत बड़ा जोखम हो गया है, कब कहाँ क्या हो जाए नहीं मालूम? अगर हमें कुछ हो गया तो हमारे आश्रितों व परिवार का क्या होगा? क्या कभी आपने सोचा है? क्या कोई ऐसा है जो हमारे बाद हमारे परिवार को सहारा दे सकें ? जी हाँ, जीवन बीमा एक ऐसा जरिया है जो हमारे बाद हमारे परिवार को कुछ हद तक सहारा प्रदान कर सकता  है।

एक्सिडेंट इंश्योरेंस:- वक्त के साथ जीवन की रफ्तार भी तेज हो गई है। महानगरों के अलावा अब छोटे शहरों में भी जिंदगी पहले की तरह सामान्य नहीं है। काम की मजबूरी एवं जरूरतों को पूरा करने के लिए लोगों को अथक प्रयास करने होते हैं। जाहिर है रोजाना लंबी-लंबी यात्राएं भी करनी होती हैं। बढ़ती भीड़ एवं यातायात सुविधाओं की अपर्याप्त स्थिति की वजह से दुर्घटनाएं भी खूब हो रही है। ऐसे लोगों के लिए यह जोखिम और बढ़ जाता है जिन्हें रोजाना यात्राएं करनी पड़ती हैं। ऐसे में हमारे लिए एक्सिडेंट इंश्योरेंस होना जरुरी है।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM