असली नोट कैसे पहचाने - Asli note kaise pahchane

जुलाई 24, 2014
असली नोट कैसे पहचाने, Asli notes kaise pahchane, How to recognize genuine notes.

प्रिय दोस्त, आजकल किसी से भी पैसे लेते समय एक ही बात का डर लगा रहता है की कही पैसे नकली तो नहीं है। यदि आप भी इससे परेशान है तो आइये आज ही “असली नोट की पहचान कैसे करे?” इस बारे में जानकारी लेते है।


जाली नोट केवल पैसे का हाथो – हाथ लेन – देन करने में ही नहीं आते, बल्कि कुछ समय से बहुत से बड़े बैंकों के एटीएम से जाली नोट निकलने की घटनाएं भी सामने आई हैं। जाली नोट से बचने के लिए और असली नोट की पहचान के लिए आरबीआई ने सभी नोटों पर कुछ चिन्ह और संकेत दिए हैं।

नोट की पहचान करने के लिए नोट को सामने की साइड से देखिए। सामने की साइड - नोट की जिस साइड में नोट के बिलकुल बीच में नोट का मूल्य छपा होता है। आप निचे लिखे निशान बाएं से दाएं की तरफ देख सकते हैं।

अंकों का रंग  (Color of digit) - 500 या 1,000 रुपए के नोट के अंकों का रंग सीधा रखने पर हरा और कोण से देखने पर नीला दिखाई देगा। इसके अलावा नोट पर ऑप्टिकल फाइबर भी होते हैं जो अल्ट्रावायलेट रोशनी में दिखते हैं।

बारीक अक्षर (Ultra Fine Letters) - महात्मा गांधी के चित्र और दायीं ओर बने vertical बैंड के बीच की जगह को ध्यान से देखें। अगर नोट असली है तो इस जगह पर आरबीआई और नोट का मूल्य दिखाई देगा। आप नोट को आंख के बराबर रखकर देखिए, इस जगह पर नोट का मूल्य दिखाई देगा।

पहचान का चिन्ह (Identifying Mark) - फूलों के डिजाइन के नीचे आपको एक गहरे रंग की उभरी हुई छपाई मिलेगी। नोट के मूल्य के अनुसार इस छपाई का आकार अलग होता है। जैसा निचे दिया गया है।

20 रुपए के नोट पर - आयताकार,
50 रुपए के नोट पर - वर्गाकार,
100 रुपए के नोट पर - तिकोना,
500 रुपए के नोट पर – गोल,
1,000 रुपए के नोट पर - डायमंड का आकार।

फ्लोरल डिजाईन (Floral Design) - महात्मा गांधी के चित्र के बाईं ओर नीचे की तरफ एक फूलों का डिजाइन बना हुआ दिखाई देगा। यह सामने की ओर से खाली और दूसरी ओर भरा हुआ प्रतीत होता है। इसमें नोट का मूल्य आधा सामने की ओर और बाकी का दूसरी ओर छपा होता है, लेकिन रोशनी में देखने पर आप पूरा मूल्य इस डिजाइन में देख सकते हैं।

वॉटरमार्क (Watermark) - आप नोट को रोशनी में देखें बाई तरफ खाली जगह में महात्मा गांधी का चित्र दिखाई देगा। इसके साथ ही कुछ रेखाएं और एक इलेक्ट्रोस्टाइल मार्क भी होगा जिससे नोट का मूल्य (50, 100, 500....) अंकों में लिखा होगा।'

सुरक्षा धागा (Security Thread) - नोट में एक धागा दिखाई देता है। इसकी चौड़ाई 1.4 एमएम की होती है। नोट के सामने की साइड में यह टुकड़ों में और पीछे की साइड में यह एक पूरी रेखा जैसा दिखता है। इस पर आरबीआई या भारत लिखा होता हैं। अल्ट्रावायलेट रोशनी में देखने पर यह पीले रंगों में दिखाई देता है। 100, 500 और 1,000 रुपए के मूल्य के नोटों पर अलग कोणों से देखने पर यह सिक्योरिटी थ्रेड हरा और नीला दिखाई देता है।

नोट की छपाई का वर्ष भी नोट के मध्य में और नोट की पिछली ओर नीचे दिखाई देता है। असली नोट को छूने पर अलग – सा एहसास होता है।

प्रिय विजिटर यह जानकारी इन्टरनेट से प्राप्त की गई है इसलिए इस पर पूरा भरोसा करने से पहले खुद परखे या नजदीकी बैंक शाखा से जानकारी प्राप्त करे।

MHB2013 

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »
loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download