0
दोस्तों आजकल शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमे फ़ोन ना हो। फ़ोन मोबाइल हो या लैंडलाइन हो इनमे से कम से कम एक फ़ोन तो हर घर में जरुर ही होता है।


लेकिन दोस्तों फ़ोन रखने से भी ज्यादा जरुरी होता है। फ़ोन को उपयोग करने का ज्ञान। क्योंकि कई बार ऐसा होता है की फ़ोन मिलाने में गलती हम करें और उसके कारण परेशानी उठाए कोई अन्य। इसलिए हमें फोन को उपयोग करने की जानकारी होनी चाहिए। आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपसे इसी विषय में चर्चा करना चाहता हूँ। मैं अपनी ओर से कुछ सुझाव लिख रहा हूँ। आप इन्हें पढ़े और मेरे सुझाव कैसे लगे इस बारे में अपनी राय दें। यदि आप भी इस विषय में कोई सुझाव देना चाहो तो कमेंट के माध्यम से जरुर दें।

फ़ोन से कॉल करते समय और पहले ध्यान देने योग्य बाते:-
  • यदि आपके फ़ोन में कोई खराबी है जिसके कारण आपको आवाज सुनने में या आपकी आवाज दुसरे फ़ोन तक साफ पहुचने में कोई रूकावट आती हो तो इस तरह के फ़ोन को अच्छे मकेनिक से ठीक करवाए और जब तक फोन बिलकुल ठीक नहीं हो जाता उसे कॉल करने में उपयोग ना करें। क्योंकि इससे आपका पैसा और आपका तथा आपकी कॉल रिसीव करने वाले का समय ज्यादा बर्बाद होगा।
  • जब आप फोन करें या किसी की आई हुई कॉल को रिसीव करें तो ध्यान रखे की आपके पास किसी प्रकार का शोर ना हो। क्योंकि इससे आप एक दुसरे की बात ढंग से नहीं सुन पाओगे। 
  • कॉल करने से पहले और यदि संभव हो तो कॉल रिसीव करने से पहले आप अपने फ़ोन की बैटरी की उर्जा देख ले क्योंकि यदि बैटरी की पॉवर ज्यादा कम हो गई होगी तो कॉल बीच में ही कट जाएगी और आपकी बात आधी रह जाएगी। और यह आपके कॉलर के लिए बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है।
  • कई लोगो की आदत होती है की वो बेवजह मिस कॉल करते रहते है लेकिन मिस कॉल सिर्फ तभी करना चाहिए जब आपको किसी से ज्यादा ही जरुरी काम हो और आपके फ़ोन में आवश्यक बैलेंस ना हो। लेकिन जो लोग बेवजह मिस कॉल करते रहते है उन पर से विश्वास उठ जाता है और वे अपने उचित मौके पर की गई मिस कॉल से भी कॉल प्राप्त करने से वंचित रह जाते है।
  • अपना एक पर्सनल नंबर रखें। हर बार नया नंबर ना बदले। क्योंकि आप जिस नंबर से कॉल करते हो आपका वहीँ नंबर आपके कॉलर द्वारा आपका समझ कर सुरक्षित कर लिया जाता है और फिर कभी जब उन्हें आपसे कोई कार्य होता है तो वो उस नंबर पर कॉल करते है।
  • यदि आप प्रीपेड ग्राहक है तो कॉल करने से पहले ध्यान रखें की आपके फ़ोन का बैलेंस आपके द्वारा की जाने वाली कॉल के लिए पर्याप्त है या नहीं। ऐसा ना हो की आपके फ़ोन का बैलेंस कम हो और आपकी कॉल बीच में ही कट जाएँ और आपकी बात अधूरी रह जाएँ।
  • आप जिस नंबर पर कॉल कर रहे हो यदि वह पहले से आपके मोबाइल में Save नहीं है और आप इसे अभी इंटर करके कॉल करने जा रहे हो तो इसे अच्छे से जाँच कर ही कॉल करें ताकि आपकी कॉल किसी अन्य नंबर पर ना पहुँच सके। और आपका पैसा और समय दोनों बच जाएँ।
  • कई बार ऐसा होता की हमारे नंबर पर हमारे किसी दोस्त की कॉल आ जाती है और हम उसे रिसीव करते ही कुछ मजाकिया शब्द बोल देते है और हमें बाद में पता चलता है की दोस्त के फ़ोन से बात करने वाला कोई अन्य था। हमें अपने कहे पर बहुत पछतावा होता है इसलिए कभी भी फोन रिसीव करते ही बिना कॉलर की पूरी जानकारी लिए ऐसे मजाकिया या बुरे शब्द प्रयोग ना करें।
  • जहाँ तक संभव हो फ़ोन पर केवल जरुरी बातें ही करे। इससे आपका पैसा बचेगा।
  • यदि आप पोस्टपेड़ ग्राहक है तो अपने बिल का सही समय पर भुगतान कर दे ताकि आपको बिना किसी रूकावट के सर्विस मिलती रहे।

एक टिप्पणी भेजें

 
Top