loading...

0
कपड़ो की देखभाल कैसे करें?
How to Take Care of Clothes?
Kapdo ki dekhbhal kaise kren?


कपड़े की देखभाल करने के लिए हमें निम्नलिखित बातों का ख्याल रखना चाहिए, जिससे की हमारे कपडे की लाइफ बढ़े और उसकी चमक बरकरार रह सकें।
  1. रात में सोने से पहले अपने कपडे उतार कर एक हैंगर पर डाल दें, ध्यान रहे कपडे इधर – उधर बिखरे न पड़े हो।
  2. खाना धीरे से और सावधानी पूर्वक खाएं ताकि कोई सामग्री कपडे पर ना गिरे और दाग पड़ने से बच सकें। यदि कभी कोई दाग पड़ भी जाएँ तो तुरंत कपडे की धुलाई करें ताकि दाग स्थाई ना हो सकें। कपडे को ज्यादा रगड़ना भी नहीं चाहिए।
  3. कपड़ो की धुलाई समय पर करते रहे, और इसके लिए अच्छे साबुन और सर्फ़ का उपयोग करें। सफ़ेद रंग के कपड़ो को अन्य रंग के कपड़ो के साथ ना भिगोए।
  4. सभी प्रकार के कपड़ो को सुखाने के लिए ड्रायर का उपयोग ना करें। सूरज की रोशनी या खुली हवा कपडे सुखाने का प्राकृतिक तरीका है। कपडे को उल्टा करके सूरज की रोशनी में सुखाने से कपडे का रंग फीका पड़ने का खतरा कम होता है। आवश्यकता से अधिक समय तक कपड़ो को धुप में भी ना रखें।
  5. ऊनी कपड़ो को पेपर बैग में रखें और उसमें नेप्‍थलीन की गोलियां डाल दें, अन्य कपडे अच्छे तरीके से फोल्ड करके ड्रेसर दराज में रख दें.
  6. ऊनी कपडों को गरम पानी में न भिगो कर हाथों से या मशीन से तुरंत धो लें। कपडों पर ब्रश न चलाएं।
  7. शॉल, स्‍टोल और स्‍वैटरों में बाबिन यानी रोएं पड़ जाते हैं जो ऊनी कपड़ों को पुराना दिखाते हैं। इनको हटाने के‍ लिए सॉल्‍ट पेपर का इस्‍तमाल करें।
  8. कपड़ो को प्रेस आवश्यकता अनुसार ही करें, ज्यादा प्रेस करने से कपडे कमजोर हो जाते है।
  9. कभी भी कपड़ों को 10-15 मिनट से ज्‍यादा पानी में नहीं भिगोए रखना चाहिए। इससे गहरे रंग के कपड़े जल्‍दी ही फेड होते हैं और उनका रंग खराब हो जाता है।
  10. कपड़े को दो या तीन बार पहनने के बाद ही धोएं। जब कपड़े बहुत ही गंदे हो जाएं तब ही उनकी धुलाई करें।

एक टिप्पणी भेजें

loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download
 
Top