आइये पढ़ें अखरोट खाने के खास फायदें - Aaiye padhen akhrot khane ke khas fayde

अखरोट एक बेहतरीन फूड है। इसमें ALA (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) होता है, जो बेहद उपयोगी तत्व है। शाकाहारी लोगों के लिए यह कुदरत का वरदान है। इसे कई रूपों में आहार में शामिल किया जा सकता है। मसलन सैलेड के साथ, पास्ता, डिप्स, स्प्रेड और आइसक्रीम व ब्राउनी के साथ इसका उपयोग आसानी से किया जा सकता है।


स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही अच्छा माना जाता है। अखरोट में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं। यह बालों और त्वचा को स्वस्थ रखता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह अस्थमा, अर्थराइटिस, त्वचा की समस्याओं, एक्जीमा और सोरायसिस जैसी बीमारियों से सुरक्षा देता है। रोजाना दो अखरोट खाने के अनेक लाभ हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं अखरोट खाने से होने वाले कुछ खास फायदों के बारे में:-
  • अखरोट खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही, यह दांतों के लिए भी अच्छा होता है। डेंटिस्ट भी स्वस्थ दांतों के लिए इसके रोजाना सेवन की सलाह देते हैं।
  • अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है। इसीलिए इसका सेवन दिल से संबंधित रोगों में बेहतर माना जाता है।
  • 21 से 35 आयु वर्ग के 117 स्वस्थ व्यक्तियों के बीच करवाए गए अध्ययन में लोगों को दो समूह में बांटा गया। 58 पुरुषों को किसी प्रकार के बादाम या अखरोट रहित आहार का सेवन कराया गया। साथ ही, 59 पुरुषों को नियमित 75 ग्राम अखरोट खिलाया गया। इस शोध में यह पाया गया कि दोनों समूह के शरीर के बाडी मास इंडेक्स,वजन और सक्रियता के स्तर में कुछ खास फर्क नहीं पड़ा। जिस समूह को 75 ग्राम की मात्रा में नियमित अखरोट दिया गया था, उनके शुक्राणुओं में गजब का सकारात्मक प्रभाव देखा गया। इससे यह निष्कर्ष मिला कि 75 ग्राम नियमित अखरोट का सेवन शुक्राणुओं को ऊर्जा व शक्ति देकर सक्रिय बनाता है।
  • अखरोट के आकार को ध्यान से देखने पर उसका शेप मानव मस्तिष्क जैसा लगता है। प्राचीन चीन अवधारणा इसे महज संयोग नहीं मानती। इस अवधारणा के अनुसार अखरोट में कई सारे चिकित्सकीय गुण हैं। अखरोट के सेवन याददाश्त को दुरुस्त रखती है। साथ ही, मानसिक थकान भी दूर हो जाती है।
  • अखरोट शरीर के कैंसररोधी गुणों में बढ़ोतरी करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो कैंसर सेल को इकठ्ठा होने से रोकता है। अखरोट ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में विशेष रूप से लाभदायक माना जाता है।
  • अखरोट खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। यह  पाचन में मदद करता है और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है। एक दिन में 2-3 अखरोट खाने से वजन कम हो जाता है।
  • अखरोट में सबसे ज्यादा विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से बाल व स्किन दोनों हेल्दी रहते हैं। इसमें मीट के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है, यदि आप वेजिटेरियन हैं तो इसे रोजाना खाने की आदत डाल लें।
  • अखरोट खाने से शरीर से मिलाटोनिन नामक हार्मोन का स्त्राव होता है। जिससे बॉडी को आराम मिलता है। यही कारण है कि अखरोट के नियमित सेवन से गहरी नींद आती है।
  • रोजाना अखरोट का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह रक्त वाहिकाओं को फैला देता है और मेटाबॉलिक सिंड्रोम को कम कर देता है। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। 

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM