Header Ads

Breaking News

Ads

एटीएम इस्तेमाल महंगा हुआ ATM istemal mahanga huaa

एक नवंबर से एटीएम का इस्तेमाल महंगा हो गया है। अपने बैंक के एटीएम का महीने में पांच बार से ज्यादा इस्तेमाल करने पर बैंक आपसे चार्ज वसूलेगा। इसके अलावा अगर आप किसी मेट्रो शहर में रहते हैं, तो दूसरे बैंक के एटीएम का महीने से तीन से अधिक बार इस्तेमाल करने पर भी आपसे चार्ज लिया जाएगा।
 

आरबीआई की नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब खाते वाले बैंक के एटीएम से महीने में सिर्फ पांच बार ही फ्री ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा। वहीं, दूसरे बैंक के एटीएम से फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा सिर्फ तीन बार है। इसके बाद हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए लगेंगे। देश के छह महानगरों में 1 नंवबर से लागू इस नियम के तहत ट्रांजेक्शंस में बैलेंस की जानकारी लेना भी शामिल होगा। 
ऐसा क्यों: अभी तक एटीएम यूजर्स किसी भी बैंक से विदड्रॉल कर सकते थे, लेकिन ग्राहकों को मिल रही यह मुफ्त सुविधा बैंकों के लिए अतिरिक्त बोझ बन रही थी। सामान्य शब्दों में कहें, तो आप किसी अन्य बैंक के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल अगर किसी अन्य बैंक के एटीएम से करते थे, तो इस ट्रांजेक्शन का खर्च खाताधारक बैंक को चुकाना पड़ता था। एक से ज्यादा बार विदड्रॉल करने पर यह खर्च और बढ़ जाता था। जबकि ग्राहक से इस सेवा के लिए कोई अतिरिक्त राशि नहीं ली जाती थी। इस खर्च का बोझ लगातार बढ़ने पर बैंकों ने विदड्रॉल सुविधा पर चार्ज लगाया है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिर वे कौन से तरीके हो सकते हैं जिनका इस्तेमाल कर आप ये चार्ज देने से बच सकते हैं:
  • कैश निकालने के लिए ही करें एटीएम का इस्तेमाल: अक्सर हम एटीएम का इस्तेमाल अपने खाते में बैलेंस जानने के लिए या फिर मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए करते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। आप बैंकों की एसएमएस सुविधा या फोन बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं।  
  • पेमेंट के लिए कैश के इस्तेमाल से बचें: अगर आप अपने अधिकांश पेमेंट कैश के अलावा अन्य तरीकों से करेंगे तो आपको एटीएम के इस्तेमाल की जरूरत कम पड़ेगी। आप चाहें तो बहुत सारे पेमेंट नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं। आजकल कई बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए बिल पेमेंट पर कैश बैक भी देते हैं। आप इन ऑफर्स का लाभ भी उठा सकते हैं।  
  • सही तरीके से बना लें कैश फ्लो की योजना: छोटे से छोटे काम के लिए एटीएम जाना छोड़ दें। कैश फ्लो की योजना पहले से ही बना कर चलें। पहले की तरह कम राशि निकालने की आदत छोड़ कर थोड़ा अधिक राशि निकालें। आपके पास कम से कम इतनी राशि होनी चाहिए कि अगले पांच-सात दिनों का खर्च चल जाए।  
  • अपने बैंक के एटीएम का करें उपयोग: एटीएम इस्तेमाल पर चार्ज देने से बचने के लिए आप अपने बैंक के एटीएम का अधिक इस्तेमाल करें। आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन के जरिए यह पता भी लगा सकते हैं कि आपके बैंक का एटीएम कहां पर है।  
  • नो फ्रिल खाते का करें इस्तेमाल: नो फ्रिल खाते पर एटीएम के इस्तेमाल पर चार्ज से जुड़े नियम नहीं लागू होते हैं। ऐसे में अगर आप इस चार्ज से बचना चाहते हैं, तो नो फ्रिल खाते का इस्तेमाल कर सकते हैं।