भारत के सभी जिलों की जानकारी Bharat ke sabhi jilon ki jankari

भारत के सभी जिलों की जानकारी Bharat ke sabhi jilon ki jankari, All districts of India's information.

भारत बहुरंगी विविधता और सांस्‍कृतिक विरासत के साथ सबसे पुरानी सभ्‍यताओं में से एक है। भारत में 640 जिले हैं जिनका प्रशासन संबंधित राज्‍य/संघ राज्‍य क्षेत्र सरकारों द्वारा किया जाता है।  


भारत के जिले एनआईसी द्वारा भारत के सभी जिलों की जानकारी वेब के एक ही स्‍थान पर एक स्रोत के रूप में प्रदान करने के प्रयास के रूप में तैयार किया गया है। इस पोर्टल पर आएं, जो किसी भी जिले के बारे में वहां के क्षेत्रफल, जनसंख्‍या और मुख्‍यालय की सभी जानकारियां प्रदान करता है।

यहां हम आपको जीआईएस आधारित वेबसाइट पर जनसांख्यिकी तथा सुविधाओं का ग्राम स्‍तरीय मानचित्रण प्रदान कर रहे हैं। इससे आप 160 से अधिक प्राचलों के लिए प्राथमिक जनगणना सारांश 2001 और भारत के महा पंजीयक द्वारा प्रदान किए गए सुविधाओं के आंकड़ों के साथ ग्रामीण भारत के क्षेत्रीय भूगोल के नक्‍शे का तत्‍काल उत्‍पादन कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको भारतीय सर्वेक्षण, की वेबसाइट के साथ भी जोड़ रहे हैं जो सर्वेक्षण संबंधित सभी मामलों अर्थात जियोडेसी, फोटोग्रा‍मेट्री, मानचित्रण और मानचित्र पुन:उत्‍पादन पर भारत सरकार के सलाहकार के रूप में कार्य करता है। इस लिंक की सहायता से आप देश के किसी भी राज्‍य और जिले के मानचित्रण तक पहुंच सकते हैं।
स्रोत: इंडिया बुक 2012 - एक संदर्भ वार्षिक and knowindia.gov.in

एक टिप्पणी भेजें