भारत के सबसे सस्ते बाजार Bharat ke sabse saste baazar

Android apps:- 9 Apps
भारत के सबसे सस्ते बाजार Bharat ke sabse saste baazar, India's cheapest market.
भारत घूमने के लिए ही नहीं, बल्कि शॉपिंग करने के लिए भी एक अच्छी जगह है। अगर आप भारत घूमने आए हैं, तो यहां अपने बजट के हिसाब से शॉपिंग भी कर सकते हैं।


आज भले ही भारत में जगह-जगह मॉल खुल गए हों, लेकिन पुराने बाजार, भीड़ और मोलभाव (बारगेन) करने का वही पुराना तरीका आज भी आपको बाजारों में दिख जाएगा। आपको मॉल से ज़्यादा मज़ा बाजार में शॉपिंग करने में आएगा। मॉल में आप किसी चीज़ को लेकर मोल- भाव नहीं कर सकते, लेकिन बाजारों में आप मोल-भाव कर सकते हैं। आज हम चाहे कितने ही मॉडर्न हो गए हों, लेकिन घर की ज़रूरत का सामान खरीदने लोकल बाजार में जाना ही पसंद करते हैं। आज हम आपको भारत के मशहूर बाजारों की सैर कराएंगे, क्योंकि यह देश सिर्फ ऐतिहासिक स्थलों और मंदिरों के लिए ही प्रसिद्ध नहीं है, यहां के बाज़ार घूमने में भी मज़ा आता है। ये हैं भारत के 10 बेस्ट बाज़ार: 
  1. चांदनी चौक (दिल्ली): अगर आप दिल्ली घूमने आए हैं और आप चांदनी चौक बाजार न जाएं, तो समझें कि आपका घूमना अधूरा रह गया। यह दिल्ली के थोक व्यापार का प्रमुख केंद्र है। दिल्ली की यह सबसे पुरानी और फेमस मार्केट है। यहां पर आपको हर तरह की दुकानें मिल जाएंगी। लोग दूर-दूर से व्यापार के लिए यहां आते हैं। इस बाजार में आपको सब कुछ मिल जाएगा। साथ ही, दिल्ली की पुरानी इमारतों को भी देख सकते हैं। इस बाजार में आपको पुरानी चीज़ों से लेकर नई चीज़ें तो मिलेंगी ही, साथ ही आप यहां से रॉ मैटेरियल भी ले जा सकते हैं। यहां से देश के हर कोने में सामान जाता है। चांदनी चौक के पराठे और लस्सी बेहद ही फेमस हैं। इनके बिना चांदनी चौक घूमने का मज़ा अधूरा है। यहां जाने के लिए आप दिल्ली के किसी भी कोने से बस ले सकते हैं या मेट्रो से जा सकते हैं। इस बाजार में बहुत भीड़ होती है, इसलिए अपना वाहन लेकर न जाएं।  
  2. क्रॉफोर्ड मार्केट, मुंबई: यह छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के नॉर्थ साइड में है। वैसे, यह महात्मा फुले बाजार के नाम से फेमस है। यह मार्केट मुंबई की फेमस मार्केट्स में से है और यहां सबसे फेमस टावर क्लॉक है। इस मार्केट में फल-फूल, सब्जियां,  मांस और मछली की होलसेल बिक्री होती है। यहां से आप ताजे फल-फूल और सब्जियां खरीद सकते हैं। यहां पर भी अच्छा-खासा मोल-भाव होता है। मुंबई की इस मार्केट में आप टैक्सी या बस से जा सकते हैं। इस मार्केट का पता एम खान रोड, ज़ावेरी बाजार, साउथ मुंबई है। 
  3. लाजपत नगर मार्केट, दिल्ली: दिल्ली की मार्केट की बात हो और लाजपत नगर का नाम न आए, ऐसा हो नहीं सकता। यह मार्केट दिल्ली के सभी बाज़ारों में सबसे फेमस और ज़्यादा भीड़ वाली जगह है। यहां बच्चों से लेकर बड़े-बुजर्गों तक के लिए सामान मिल जाता है। इस बाजार में आपको दो तरह की वेरायटी मिलेगी। एक तो आप लोकल शॉपिंग कर सकते हैं, जिसमें आपको मोल-भाव करना होगा और दूसरे आप यहां ब्रान्ड शॉपिंग भी कर सकते हैं। इस मार्केट में आपको खाने-पीने से लेकर घर की साज-सज्जा तक का सामान आसानी से मिल जाएगा। दीपावली के समय इस मार्केट में बहुत भीड़ होती है। यहां पर आप शादी की शॉपिंग से लेकर रोज़मर्रा की ज़रूरतों की खरीदारी भी कर सकते हैं। अगर आप शॉपिंग करते-करते थक गए हैं, तो आप यहां गोल्डन फिस्टा के ग्रिल्ड सैंडविच का स्वाद ले सकते हैं। इसके अलावा पिज्जा, दाल के लड्डू, मसाला भुट्टा भी खा सकते हैं। लाजपत नगर जाने के लिए आप बस या मेट्रो ले सकते हैं। लाजपत नगर दिल्ली की रिंग रोड पर है। 
  4. करोल बाग मार्केट, दिल्ली: अगर आपको मैचिंग और शादी के लिए शॉपिंग करनी है तो आप करोल बाग मार्केट जा सकते हैं। यहां आपको ज्वैलरी, साड़ियां, बैंड और घोड़ी से लेकर पंडित तक मिल जाते हैं। इस मार्केट में आपको ब्रान्डेड सामान से लेकर लोकल सामान तक मिल जाएगा। यहां आपको डिजाइनर क्लॉथ की भरमार मिलेगी। विदेशी उपभोक्ता सामानों के शौकीनों को यहां हर रेंज व वेरायटी मिल जाती है। यहां पर आप इंडियन, चाइनीज औप साउथ इंडियन खाने का मज़ा ले सकते है। अब तो यहां पर आप राजस्थानी खाने का भी स्वाद चख सकते हैं। यहां आप मेट्रो और बस से जा सकते हैं। त्योहारों के समय यहां काफी भीड़ होती है। 
  5. बारा बाज़ार मेन रोड़, मेघालय: यह मेघालय की सबसे फेमस और बड़ी मार्केट है। इस मार्केट का फूड कल्चर बेहद फेमस है। आप यहां लोकल फूड मार्किट भी ज़रूर जाएं। इस मार्केट में आपको सब चीज़ों की दुकानें मिल जाएंगी। यहां बहुत भीड़ होती है, इसलिए आपको परेशानी हो सकती है। सिल्क यहां पर काफी महंगा मिलता है और इसे खरीदने के लिए आपको सिल्क की पहचान होनी चाहिए, नहीं तो दुकानदार आपको लोकल सिल्क भी दे सकता है। यहां फ्लाइट से जाना ही सही रहेगा। इसके लिए आप शिलांग से 40 किलोमीटर की दूरी पर उमरोई एयरपोर्ट तक फ्लाइट ले सकते हैं। कोलकाता और गुवाहाटी से यहां के लिए सीधी फ्लाइट है। मार्केट जाने के लिए आप गाड़ी या टैक्सी कर सकते हैं। 
  6. चोर बाजार मार्केट, दिल्ली: 'चोरों का बाजार' जो लाल किले के पास स्थित है। वहीं एक और बाज़ार है, जिसे लाजपत राय मार्केट कहा जाता है, जहां विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर डिजाइनर गहने आपको कम कीमत में मिल जाएंगे। चोर बाजार आपको दिल्ली, पुणे और मुंबई में भी मिल जाएगा। मुंबई का चोर बाजार इंडिया का सबसे बड़ा कबाड़ी बाजार है। यह भी टूरिस्ट्स के लिए आकर्षक प्लेस है। अगर आपको कुछ बेचना या खरीदना हो, तो आप यहां से सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं। यहां के चोर बाजार में आपको चुराई हुए चीज़ों से लेकर पुरानी चीज़ें भी अच्छी हालत में मिल जाएंगी। यहां पर आपको एंटीक फर्नीचर की काफी सारी वैरायटी मिलेगी। यहां से आप पुराना सामान सस्ता खरीद सकते हैं। घर सजाने के लिए आपको एंटीक सामान भी सस्ते दाम पर मिलता है। इस मार्केट में जाने के लिए आप कहीं से भी बस या टैक्सी ले सकते हैं। 
  7. मंगलदास मार्केट, गुजरात: यह मार्केट ट्रेडिशनल कपड़े के लिए फेसम है। यहां पर आपको हर तरह के दुपट्टे और फैब्रिक मिल जाएगा। इंडिया में बहुत सारी जगहों पर यहीं से रॉ मैटेरियल भेजा जाता है। इस बाजार की सबसे खास बात यह है कि यहां अच्छे फैब्रिक मिलते हैं। यहां से आप ट्रेडिशनल कपड़ों के लिए फैब्रिक खरीद सकते हैं। मंगलदास मार्केट गुजरात और मुंबई में भी है। इसके लिए आपको इन शहरों में जाकर वहां से गाड़ी या बस से जाना होगा। 
  8. सरोजनी नगर मार्केट, दिल्ली: दिल्ली की सबसे प्रसिद्ध और ज़्यादा भीड़ वाली मार्केट में से एक है सरोजनी नगर मार्केट। यहाँ आप सस्ते मूल्यों पर फैशनेबल कपड़े खरीद सकते हैं। एक्सपोर्ट से रिजेक्ट हुए कपड़े बहुत ही कम मूल्य पर बिकने के लिए इस मार्केट में आते हैं। इसकी एक और खास बात यह भी है कि एक ही जगह पर आप न सिर्फ दिवाली के लिए खरीदारी कर सकते हैं, बल्कि मौसम और बिना मौसम की सब्जी और विदेशी फल भी यहां से खरीदे जा सकते हैं। सोमवार को यहां बिल्कुल आम लोगों को ध्यान में रखते हुए पटरी बाजार भी लगता है। इसमें आप अपनी कई मनपसंद चीजें खरीद सकते हैं। यहां पर आप मिनी मार्केट और बाबू मार्केट से शॉपिंग कर सकते हैं। मिनी मार्केट लेडीज शूट और साड़ी के लिए फेमस है। वहीं, बाबू मार्केट में चप्पल कम कीमत पर खरीद सकते हैं। बस और मेट्रो से सरोजनी नगर जा सकते हैं। इसके लिए आप एम्स मेट्रो स्टेशन उतर कर बस या ऑटो ले सकते हैं। इसका नजदीकी बस स्टॉप नरोजी नगर है। 
  9. देवराज मार्केट, मैसूर: अगर आपको इंडिया के बाजारों के बारे में ज़्यादा पता नहीं है, तो आप देवराज मार्केट में ज़रूर जाएं। यह मार्केट कलरफुल, शोर-शराबे भरी और थोड़ी अस्त-व्यस्त है। इस मार्केट में काफी सारे प्रवेश द्वार हैं, लेकिन इस मार्केट में जाने के लिए आप सबसे किनारे वाले गेट से अंदर जा सकते हैं। इस मार्केट की नॉर्थ साइड में फलों की काफी सारी दुकानें है। सबसे ज़्यादा केले यहां पर आपको दिख जाएंगे। इस मार्केट में फलों के अलाव सब्जी भी सस्ते दामों में मिलती है। इस मार्केट में जाने के लिए आपको मैसूर जाना होगा। इसके लिए आप कहीं से भी मैसूर के लिए रेल और बस ले सकते हैं। बड़े शहरों से फ्लाइट की भी सुविधा है। 
  10. भुलेश्वर मार्केट, मुंबई: यह मार्केट फ्रूट और सब्जियां की सबसे बड़ी मार्केट है। यह मार्केट एक किले में है। किले के नॉर्थ साइड के सामने बाजार लगता है। यहां पर आपको लेदर की एंटीक चीजो़ं का क्लेक्शन ज़्यादा मिलेगा। पुरानी चीज़ों को यहां फिर से बनाने का भी काम किया जाता है। 

Download apps:- 9 Apps
© Copyright 2013-2016 Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BY BLOGGER.COM