ग्रीन टी अथवा हरी चाय के फायदे Green tea ya hari chay ke fayde

आज के समय में चाय सभी की ज़रूरत है। आप किसी के यहां जाएं, स्वागत चाय से ही होता है। अब तो ग्रामीण इलाकों में भी चाय का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। किसी से कोई चर्चा करनी हो तो चाय के साथ ही होती है। दरअसल, चाय पीते ही आलस खत्म हो जाता है और लगता है कि तन-मन में एक नई स्फूर्ति आ गई है।

लोग घरों में तो चाय पीते ही हैं, पर देखने में आता है कि ऑफिस में चाय की ज़्यादा जरूरत महसूस होती है। लेकिन अगर हम आम चाय की जगह ग्रीन टी पिएं तो यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ सुंदरता के लिए भी रामबाण है। आज हम आपको ग्रीन टी से होने वाले फायदे बता रहे हैं:  Read More Posts
  1. वज़न कम करे के लिए: एक्सरसाइज़ और वर्कआउट से भी आपको लग रहा है कि आपका वज़न कम नहीं हो रहा, तो आप दिन में ग्रीन टी पीना शुरू करें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने की वजह से यह बॉडी के फैट को खत्म करती है। एक स्टडी के अनुसार, ग्रीन टी बॉडी के वज़न को स्थिर रखती है। ग्रीन टी से फैट ही नहीं, बल्कि मेटाबॉल्ज़िम भी स्ट्रान्ग रहता है और डाइजेस्टिव सिस्टम की परेशानियां भी खत्म होती हैं। 
  2. स्किन प्रोटेक्टर: ग्रीन टी स्किन के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इससे आपकी स्किन टाइट रहती है। इसमें एंटी-एजिंग एलिमेंट्स भी होते हैं। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लामेटरी एलिमेंट्स एक साथ होने की वजह से यह स्किन को प्रोटेक्ट करती है। ग्रीन टी से स्क्रब बनाने के लिए व्हाइट शुगर, थोड़ा पानी और ग्रीन टी को अच्छे से मिलाएं। यह मिश्रण आपकी स्किन को नरिश करने के साथ-साथ सॉफ्ट बनाएगा और स्किन हाइड्रेशन लेवल को भी बनाए रखेगा। 
  3. पैरों की दुर्गंध दूर करने के लिए: ग्रीन टी की महक स्ट्रान्ग और पावरफुल होती है। इसकी महक को आप पैरों की दुर्गंध दूर करने के लिए यूज़ कर सकते हैं। यूज़ की हुई चायपत्ती को पानी में डाल दें और उसमें पैरों को 20 मिनट के लिए डालकर रखें। इससे चाय आपके पैरों के पसीने को सोख लेती है और स्मैल को खत्म करती है। 
  4. विवाहित कपल के लिए: ग्लोइंग स्किन, हेल्दी लाइफ के अलावा ग्रीन टी आपकी मैरिड लाइफ में भी महक बिखेरती है। ग्रीन टी में कैफीन, जिनसेंग (साउथ एशिया और अमेरिका पौधा) और थियेनाइन (केमिकिल) होता है, जो आपके ख़ास हार्मोंस को बढ़ाता है। खासकर महिलाओं के लिए ये काफी सही है। विवाहित जीवन एन्जॉय करने के लिए ग्रीन टी पियें। 
  5. दांतों के कीटाणु - ग्रीन टी पीने से दांतों में लगे कीटाणु मर जाते है साथ ही दांतों में लगने वाले बैक्टेरिया कम करता हैं इससे दांत सुरक्षित होते हैं.
  6. शरीर का ब्लडप्रैशर नियंत्रित - ग्रीन टी के सेवन से शरीर का ब्लडप्रैशर नियंत्रित रहता हैं साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है यह कॉलेस्ट्रोल के लेवल को भी बनाये रखता हैं  
  7. शरीर का मेटाबॉलिज्म सही - ग्रीन टी के सेवन से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है और हमारे शरीर में फुर्ती बनी रहती है
  8. माइंड का स्ट्रेस ख़त्म - ग्रीन टी पीने से माइंड का स्ट्रेस ख़त्म होता है और सिर दर्द में भी राहत मिलती है.
  9. आँखो में सूजन या जलन की समस्या - अगर आप की आँखो में सूजन या जलन की समस्या है तो आप ग्रीन टी के बैग को हल्के  गुनगुने पानी में डाल कर आँखो की थोड़ी देर सिकाई कर ले तो आप को बहुत फायदा होगा.
  10. Read More Posts
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM