चेरी खाने या जूस पीने के लाभ Cheri khane ya jus pine ke laabh

चेरी खाने या जूस पीने के लाभ Cheri khane ya jus pine ke laabh, The benefits of eating cherry or drinking its juice

एक शोध के अनुसार हर चार में से एक व्यक्ति या कहें 25 प्रतिशत लोग इंसोनमिया (स्लीपलेसनेस) के शिकार हैं और हर पांचवें व्यक्ति को रात में पांच घंटे से ज्यादा नींद नसीब नहीं हो पाती है. 



इसी रिसर्च में यह तथ्य भी उजागर हुआ कि चेरी खाने या जूस पीने वालों को अच्छी नींद आती है.चेरी खट्टा-मीठा फल है, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर यह फल अच्छी नींद के साथ हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है.

बेहतर हैल्थ के लिए सुकूनभरी नींद बहुत जरूरी है.मौजूदा दौर में हैक्टिक लाइफ स्टाइल, वर्क लोड के बीच सही नींद लेना हर वर्ग के लिए मुश्किल होते जा रहा है. यह समस्या एक्जाम टाइम में स्टूडेंट्स के बीच भी आम होती है. बहुत से लोगो को नीद न आने की समस्या होती है ,ऐसे में चेरी प्राकृतिक उपाय है. इसका कोई नुकसान भी नहीं है.सुबह-शाम एक गिलास शुगरलेस चेरी जूस पीने वाले लोगों को सुकूनभरी नींद आती है.

दिन में एक बार चेरी खाने से डायबिटीज़ नियंत्रित हो सकता है. इस मीठे और खट्टे फल में विशेष तरीके का रासायन, ऐन्थोसाइनिन पाया जाता है. यह रसायन ना सिर्फ चेरी को गहरे रंग का बनाता है बल्कि शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाने के साथ साथ रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है और हृदय से सम्बन्धी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है.

पौष्टिक तत्व

चैरी के विभिन्न पौष्टिक तत्व चेरी स्वास्थ्यप्रद फल है, जो अनेक पोषक तत्वों से भरपूर है. यह "विटामिन-सी" और "विटामिन-ए" का अच्छा स्रोत है इसके साथ ही इसमें अधिकांश विटामिन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पाये जाते हैं. चेरी फोलिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम ,फ़ॉस्फोरस जैसे खनिज तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है.

चेरी के लाभ

चेरी से स्वास्थ्य लाभ फल सर्वप्रिय आहार होते हैं. यह पुष्टिकारक तो होते ही हैं, साथ ही इनमें विटामिन और प्राकृतिक लवण भी भरे रहते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी हैं. चेरी भी ऐसा ही फल है. वैज्ञानिकों के अनुसार चेरी के जूस में मौजूद "एंटीऑक्सीडेंट" तथा "विटामिन" शरीर को रोगों से बचाते हैं. एवं कोई क्षति नहीं पहुंचने देते है, और जो क्षति होती है उसको ठीक करने में सहायक बनते हैं. इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करती हैं.

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM