दौड़ना एक अच्छी कसरत है Daudna ek achchhi kasarat hai

दौड़ना एक अच्छी कसरत है Daudna ek achchhi kasarat hai, Running is a good exercise.

दौड़ना हर उम्र के लोगों के लिए अच्छी कसरत है। हालांकि, अधिक उम्र में दौड़ना या जॉगिंग शुरू से पहले दिल और जोड़ों की समस्याओं (यदि है) के लिए डॉक्टर से राय ले लेनी चाहिए।


 दौड़ने में शरीर की लगभग सभी मांसपेशियों शामिल होती हैं और मजबूत होती हैं। यह दिल, फेफड़े समेत सभी अंगों के लिए लाभदायी है। दौड़ने से शुरू में पैर, कूल्हे और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव और फिर लचीलापन आता है। दिल और फेफड़े ताकतवर होते हैं, जिससे हर मांसपेशी तक ऑक्सीजन ज्यादा पहुंचता है। आमतौर पर एक घंटा दौड़ने से 300 से 1000 कैलोरी बर्न होती है, जो आपके वजन और दौड़ की रफ्तार पर तय करता है।

यदि आपने दौड़ने की आदत बना ली तो यह न सिर्फ आपका वजन कम करेगा, बल्कि क्षमता भी बढ़ाएगा। इसलिए एक रास्ता ढूंढें जो अच्छा और सुरक्षित हो। विविधता जीवन में नए रंग भरती है और व्यायाम में भी यह बात लागू होती है। दौड़ने के लिए समुद्री तट या पार्क में बने जॉगिंग ट्रैक अच्छे विकल्प हैं (कई शहरों में अच्छे पार्क नहीं होते। ऐसे में, आप पास के स्कूल के मैदान में दौड़ सकते हैं।) जॉगिंग के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले आरामदेह जूते जरूरी हैं। खराब या अच्छे से फिट नहीं होने पर जूते आपकी मुश्किलें बढ़ा देते हैं। इनसे पैर में फफोले पड़ने का डर रहता ही है।

ये घुटने और कमर में दर्द का कारण भी बन सकते हैं। हम अच्छे जूते उन्हें कह सकते हैं, जिनकी सोल लचीली हो, उसमें अच्छे पैड लगे हों और यह पसीने सोखने वाला भी हो। इसे एड़ी की ओर थोड़ा उठा होना चाहिए। दौड़ लगाने से पहले थोड़ा वार्म-अप करें। कंधों को ढीला छोड़ें और बाहों को दोनों तरफ घुमाएं। दौड़ते वक्त पैर का एड़ी वाला हिस्सा जमीन पर पहले पड़ना चाहिए। इसके बाद पंजे जमीन से छूने चाहिए। समतल भूमि पर धीमी रफ्तार से दौड़ें।

करीब 15 मिनट या तब तक दौड़ें, जब तक सांस तेज न हो जाए, लेकिन ध्यान रखें कि इसके बाद पैदल चलने में सांस सामान्य रहनी चाहिए। शुरुआती महीनों में आधा घंटा दौड़ें। रफ्तार की चिंता न करें। यह आपकी सुविधानुसार होनी चाहिए। वैसे, आधे घंटे में आपको करीब चार किमी. की दूरी तय करनी चाहिए। दौड़ने के बाद कुछ देर चलते रहें। इसके बाद टखने, पिंडलियों और जांघ की मांसपेशियों के लिए स्ट्रेचिंग करें।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM