हैल्दी हल्दी के गुणों को जानिये Healthy haldi ke guno ko janiye

हैल्दी हल्दी के गुणों को जानिये Healthy haldi ke guno ko janiye, Learn healthy qualities of turmeric.

हल्दी का उपयोग दाल व सब्जी में मसालों के रूप में किया जाता है. यह भोजन को स्वादिष्ट बनाती है। इतना ही नहीं विवाह के समय वर-वधु को हल्दी लगायी जाती है, ताकि रंग निखर जाये.


आइये आज इसके कुछ और उपयोगो की जानकारी प्राप्त करते है :-
  1. मधुमेह रोग में - मधुमेह के रोगियों को प्रतिदिन गरम दूध में हल्दी चूर्ण मिलाकर पीना चाहिए.दरअसल, हल्दी में वातनाशक गुण होते हैं जिससे मधुमेह की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है.हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है.इस कारण घाव पर हल्दी लगाने से घाव जल्द भर जाता है और ऐसे में यदि मधुमेह रोगी प्रतिदिन किसी न किसी रूप में हल्दी का सेवन करें तो उसके घाव बढ़ने की संभावनाएं खत्म हो जाएंगी।
  2. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है - अपने घर पर ही छोटे-छोटे प्रयोग कर इसके अलग-अलग लाभ उठाए जा सकते हैं.आयुर्वेद के अनुसार, यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है.खून को साफ करती है.महिलाओं की पीरियड से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करती है।लीवर संबंधी समस्याओं में भी इसे गुणकारी माना जाता है.
  3. सर्दी खाँसी में - सर्दी-खांसी होने पर दूध में कच्ची हल्दी पाउडर डालकर पीने की सलाह दी जाती है.जरूरी है कि हल्दी को हमेशा एयर टाइट कंटेनर में रखें ताकि इसके स्वाद और गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आए।खांसी होने पर हल्दी की छोटी गांठ मुंह में रख कर चूसें.इससे खांसी नहीं उठती।
  4. पेट में कीड़े होने पर - पेट में कीड़े होने पर 1 चम्मच हल्दी पाउडर रोज सुबह खाली पेट एक सप्ताह तक ताजा पानी के साथ लेने से कीड़े खत्म हो सकते हैं.चाहें तो इस मिश्रण में थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं.इससे भी फायदा होगा।
  5. निखार लाने के लिए - चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां हटाने के लिए हल्दी और काले तिल को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं.हल्दी-दूध का पेस्ट लगाने से त्वचा का रंग निखरता है और आपका चेहरा खिला-खिला लगता है।त्वचा से अनचाहे बाल हटाने के लिए हल्दी पाउडर को गुनगुने नारियल तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें.अब इस पेस्ट को हाथ-पैरों पर लगाएं.इसे त्वचा मुलायम रहती है और शरीर के अनचाहे बाल भी धीरे-धीरे हट जाते हैं।
  6. सनबर्न की वजह से त्वचा झुलसने या काली पड़ने पर हल्दी पाउडर, बादाम चूर्ण और दही मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं.इससे त्वचा का रंग निखर जाता है और सनबर्न की वजह से काली पड़ी त्वचा भी ठीक हो जाती है.यह एक तरह से सनस्क्रीन लोशन की तरह काम करता है.
  7. हड्डियां बनती हैं मजबूत- रोज रात में हल्दी का जूस पिएं.इसके लिए आधा ग्लास दूध में 1/2 इंच टुकडा सूखी हल्दी मिलाकर अच्छी तरह उबालें.जब दूध का रंग एकदम पीला हो जाए तो उसे हलका गुनगुना करके पिएं.यह बहुत बीमारियों में लाभकारी होता है.खास तौर पर स्त्रियों को इसका जूस रोज रात में पीना चाहिए, क्योंकि यह आस्टियोपोरोसिस के खतरों को कम करता है.
  8. कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण- हल्दी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है.शोध से पता चलता है कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल आर्टरीज को बंद कर देता है, जिससे हृदय संबंधी रोग होने का खतरा बढ जाता है.ऐसी आशंका से बचने के लिए हल्दी का सेवन दैनिक जीवन में आवश्यक है.

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM