इन चार में से एक काम रोज करें In char me se ek kaam roj kren

इन चार में से एक काम रोज करें In char me se ek kaam roj kren, Make one work in these four.

एक मशहूर डॉक्टर ने एक बार कहा, 'भगवान, मेरी मौत बुढ़ापे के कारण न हो। मैं युवा रहते हुए ही, लेकिन अधिक से अधिक उम्र में मरना चाहता हूं।'


 कुछ व्यायाम फिट रहने, कुछ शरीर में लोच बनाए रखने और कुछ माचो 'श्वार्जनेगर' जैसा लुक पाने के लिए किए जाते हैं। लेकिन व्यायाम करने वाले अधिकतर लोगों का ऐसा कोई विशेष लक्ष्य नहीं होता। ऐसे लोग तो इसलिए व्यायाम करते हैं, ताकि डॉक्टरों से दूरी बनी रहे। ऐसे लोगों के लिए एरोबिक एक्सराइज (स्ट्रेथनिंग, स्ट्रेचिंग और एंड्युरेंस) करना सही होगा। इन्हें हफ्ते भर का कार्यक्रम बनाकर समानुपात में बांटा जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे चार व्यायाम, जिनमें से एक प्रतिदिन करेंगे तो निश्चित रूप से ही स्वस्थ रहेंगे।


यदि आप संतुलित जीवन चाहते हैं, हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इन व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लीजिए। यदि ज्यादा व्यस्त हैं तो कम कसरत करें, लेकिन ऐसा नहीं करना कहीं से भी आपके हित में नहीं है। व्यायाम- कसरत-एक्सरसाइज के कई तरीके हैं, जो पसंद आए उसे अपनाएं। मजे से करें। बोरियत से बचने के लिए इसके तरीके बदलते रहें, लेकिन इसे नजरअंदाज बिलकुल न करें।

MHB2013 

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM