जैतून के तेल के 15 फायदे Jaitun ke tel ke 15 fayde

जैतून के तेल के 15 फायदे Jaitun ke tel ke 15 fayde, 15 Benefits of Olive Oil.
 
अगर त्वचा को स्वस्थ बनाना हो, शरीर को मजबूत और बीमारियों से बचाना हो, तो इसके लिए ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) बहुत काम आता है। 
 
यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसे सलाद में डालकर भी खा सकते हैं और सब्ज़ी बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हर तरीके से शरीर को फायदा पहुंचाता है। आज हम आपको ऑलिव ऑयल के 15 फायदे बता रहे हैं: 
  1. वज़न घटाने में मदद: बहुत से लोगों को लगता है कि ऑलिव ऑयल में हाई कैलोरी होती है, जिससे वजन बढ़ता है। लेकिन यह गलत है। ऑलिव ऑयल से वजन बढ़ता नहीं, बल्कि कम होता है। स्टडी के मुताबिक, यह ऑयल ज्यादा समय तक आपकी भूख को कंट्रोल में रखता है। साथ ही, यह मीठा खाने की इच्छा को भी कम करता है। 
  2. बेचान त्वचा में जान डालता है: ऑलिव ऑयल एक मॉइश्चराइज़र की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसे रूखी त्वचा पर लगाने से स्किन मॉइश्चराइज़्ड रहती है। इसे रूखी एल्बो और घुटनों-एड़ियों पर लगा सकते हैं। इसे बॉडी पर क्रीम की तरह रोज़ाना लगाया जा सकता है। इसे फेसपैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। 
  3. स्ट्रेच मार्क्स दूर करता है: ऑलिव ऑयल स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर स्किन को टाइट करता है। यह ढीली पड़ी स्किन को टाइट करने के साथ ही रंग भी साफ करता है। 
  4. कैंसर के दर्द को कम करता है: ऑलिव ऑयल में फाइटोन्यूट्रिएंट्स ओलेकैंथेल होता है, जो इबोप्रूफेन की तरह पेन में रिलीफ का काम करता है। इसीलिए यह दर्द, सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। वहीं, स्टडी बताती है कि इस ऑयल में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जैसे ओलेइक एसिड, जो कैंसर (खासकर ब्रेस्ट कैंसर) होने का खतरा कम करते हैं। साथ ही, यह जानलेवा कैंसर से शरीर को बचाता है, जैसे स्किन कैंसर। 
  5. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करता है: अन्य ऑयल के मुकाबले ऑलिव ऑयल में मोनोसैचुरेटेड फैट्स (फैट, जिसके कण में अनसैचुरेटेड कार्बन बॉन्ड होता है, इसे डबल बॉंन्ड भी कहते हैं) सबसे ज्यादा होता है। यह ऑयल शरीर में आसानी से ऑक्सीडाइज़ नहीं होता। यह एंटीऑक्सीडेंट, खासकर विटामिन ई से भरपूर होता है। इससे कैंसर होने का खतरा कम होता है। 
  6. कब्ज़ में आराम दिलाता है: अगर आपको कब्ज़ की दिक्कत रहती है, तो ऑलिव ऑयल डाइट में शामिल करना चाहिए। यह डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम पहुंचाता है, कब्ज़ में राहत दिलाता है। साथ ही, यह गैस संबंधी तकलीफों में भी आराम दिलाता है। 
  7. डायबीटिज़ रिस्क को कम करता है: ऑलिव ऑयल प्रीडायबेटिक (बॉर्डर लाइन डायबीटिज़) पीड़ितों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन लोगों को अपनी डाइट में हर रोज़ 2 चम्मच ऑलिव ऑयल लेना चाहिए। साइंस जरनल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑलिव ऑयल खाने से बॉर्डर लाइन डायबीटिज़ होने का खतरा 50 फीसदी कम हो जाता है। 
  8. बालों को बनाएं हेल्दी: बालों में लगाने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स में ऑलिव ऑयल होता है। यह बालों को हेल्दी, मज़बूत और शाइनी बनाता है। बालों में अच्छे रिज़ल्ट के लिए इसे गरम करके बालों में लगाना चाहिए। इससे बालों में मज़बूती बनी रहती है, साथ ही बाल हेल्दी होते हैं। यह बालों में सीरम की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। 
  9. स्किन ग्लो होती है: ऑलिव ऑयल शरीर को हेल्दी और बीमारियों के दूर करने के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। यह ऑयल एक नेचुरल मॉइश्चराइज़र की तरह है, जो त्वचा पर लगाने या खाने, दोनों से स्किन को मुलायम बनाता है।
  10. हड्डियां मज़बूत रखता है: ऑलिव ऑयल कैल्शियन अब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जिससे हड्डियां मज़बूत होती हैं। इस ऑयल की यही खूबी ऑस्टियोपोरोसिस (इसमें हड्डियां कमज़ोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं) से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है। 
  11. ब्रेन फंक्शन को इम्प्रूव करता है: एक स्टडी के मुताबिक, ऑलिव ऑयल कॉग्निशन (ज्ञान) को इंप्रूव करता है। साथ ही, यह पाया गया कि जो लोग अपने खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, उनकी विज़ुअल मेमोरी और भाषा बाकियों के मुकाबले अच्छी होती है। वहीं, यह दिमाग संबंधी बीमारियों से भी बचाता है। 
  12. दिल को बीमारियों से बचाता है: ऑलिव ऑयल ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, जिससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। एक स्टडी बताती है कि रोज़ाना ऑलिव ऑयल से बना फूड खाने वाले सीनियर सिटिज़न्स को स्ट्रोक का खतरा कम रहता है। साथ ही, यह ऑयल दिल को स्वस्थ भी रखता है। सिर्फ यही नहीं, इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 
  13. डिप्रेशन से प्रोटेक्ट करता है: यह डिप्रेशन से भी प्रोटेक्ट करता है। रिसर्च बताती है कि यह आपको इमोशनली स्ट्रॉन्ग करता है, जिससे ड्रिप्रेशन होने के चांसेस कम रहते हैं।  
  14. डार्क सर्कल को कम करता है: यह ऑयल आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को कम करता है और खूबसूरती बढ़ाता है। इसके अलावा, ऑलिव ऑयल लिप बाम का भी काम करता है। यह फटे होंठो को मॉइश्चराइज़ करता है। इसीलिए इससे आंखों और होंठों पर मसाज भी कर सकते हैं। 
  15. सन टैन को कम करता है:ऑलिव ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के साथ ही सुदंर भी बनाता है। यह सूरज की रोशनी से खोए हुए निखार को वापस लाता है, यानी सन टैन को कम करता है। यह सब कुछ इस ऑयल में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फैट्स की वजह से होता है।
साभार: भास्कर समाचार

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM