Header Ads

Breaking News

Ads

जीवन बीमा खरीदना चाहिए या नहीं Jiwan bima kharidna chahiye ya nahi

जीवन बीमा खरीदना चाहिए या नहीं Jiwan bima kharidna chahiye ya nahi, Bay or not buy life insurance.

किसी भी व्यक्ति को अपने लिए पर्याप्त जीवन बीमा खरीदना चाहिए ताकि उसकी असामयिक मौत की स्थिति में परिवार को आर्थिक मोर्चे पर दिक्कतों का सामना न करना पड़े और उसके परिवार के सभी वित्तीय लक्ष्य पूरे हो सकें।


लेकिन अधिकांश लोग ऐसा नहीं कर पाते क्योंकि वे इस बात को ले कर भ्रमित रहते हैं कि कितना बीमा उनके लिए पर्याप्त होगा या उन्हें कितनी बीमा राशि की जरूरत है। 
पहले बीमा के बारे में सोचें, निवेश के बारे में बाद में: दिक्कत यह है कि हमारे देश में लोग शुद्ध बीमा खरीदने में
विश्वास नहीं रखते। लोग वही बीमा खरीदते हैं जिनके साथ निवेश के फायदे जुड़े हों। लोग इन दोनों को एक साथ मिला देते हैं। इन दोनों को अलग-अलग रखना चाहिए और अपने जोखिम की सुरक्षा के लिए बीमा की खरीदारी की जानी चाहिए। जब रिस्क कवर का इंतजाम हो जाए, तभी निवेश के बारे में सोचना चाहिए। 
किसे-किसे बीमा नहीं खरीदना चाहिए: सवाल यह है कि अपने लिए जरूरी बीमा राशि की गणना किस तरह की जाए। लेकिन उससे भी पहले यह जानना जरूरी है कि जीवन बीमा किस-किस के लिए जरूरी है और किसके लिए नहीं।
  • अगर आपके ऊपर कोई निर्भर नहीं है और आपके पास अपने कर्जों को निबटाने के लिए पर्याप्त एसेट्स हैं तो आपके लिए बीमा कतई जरूरी नहीं है। बीमा की खरीदारी आपके लिए बेवजह का बोझ है।
  • अगर आप युवा हैं और आप पर कोई निर्भर नहीं है, तो आपको भी बीमा खरीदने की जरूरत नहीं है।
  • अगर आपके ऊपर निर्भर लोग हैं और आपके पास पर्याप्त एसेट्स (निवेश, ट्रस्ट आदि) हैं जिनकी मदद से आपकी मौत के बाद आप पर निर्भर लोगों की आर्थिक सुरक्षा हो सकती है, तो ऐसे में आपको बीमा खरीदने की आवश्यकता नहीं है।
किसे बीमा खरीदना चाहिए:
  • अगर आपके ऊपर निर्भर लोग (खास तौर पर अगर आप उनके लिए प्राइमरी प्रोवाइडर हैं) हैं, तो आपके लिए बीमा खरीदना जरूरी है, ताकि आपके साथ कोई अनहोनी होने के बाद उन लोगों का वित्तीय भविष्य सुरक्षित रहे।
  • अगर आपके ऊपर काफी कर्ज है और इसका बोझ आपके एसेट्स से ज्यादा है, तो ऐसे में आपको बीमा खरीदने की जरूरत होगी।