खराब फ़ोन से डेटा का बैकअप Kharab phone se data ka backup

खराब फ़ोन से डेटा का बैकअप Kharab phone se data ka backup, Defective phone data backup

कंप्यूटर अथवा लेपटॉप में खराबी आने या वायरस आने पर नष्ट हो जाने वाले डेटा को वापस पाना आसान होता है, लेकिन बात जब मोबइल फोन की हो तो जरा सोचने वाली बात हो जाती है।

ऎसे में हम आपको बता रहे हैं ऎसी ट्रिक के बारे में जिसे अपनाकर खराब या वायरस की चपेट में आए फोन से अपना डेटा वापस पास सकते हैं।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए:
  1. एंड्रॉयड स्मार्टफोन में रखे डेटा का बैकअप लेने के लिए आपको सबसे पहले इसकी सेटिंग्स में जाना होगा। यदि आप एंड्रॉयड 2.1 से लेकर 4.0 तक के ओएस वाला गेजेट यूज कर रहे है तो इसकी प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर "बैकअप माय डाटा" ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  2. यहां पर यदि बैकअप माय डाटा का ऑप्शन नहीं मिलता है तो समझ लीजिए आपका फोन एंड्रॉयड 4.0 या उससे ऊपर के वर्जन पर काम करता है। ऎसे में इसके डेटा का बैकअप लेने के लिए सीधे ही इसके बैकअप एंड रिकवरी ऑप्शन सेटिंग्स में जाइए। यहां आपको पूरा डेटा वापस मिल जाएगा।
  3. इसके बाद आप जिस ई-मेल आईडी में अपना डेटा सुरक्षित रखना चाहते हैं उसे साइन-इन करें। इसके लिए बैकअप अकाउंट में जाकर क्लिक करें। साइन इन करने के बाद ऑटोमेटिक रीस्टोर ऑप्शन पर क्लिक करें।
एसएमएस बैकअप के लिए करें ये उपाय: एसएमएस में कई लोग बैंक अकाउंट से लेकर कई गोपनीय सूचनाएं दर्ज रखते हैं ऎसे में फोन खराब होने पर इनका बैकअप लेना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप "एसएमएस बैकअप+ एप इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के जरिए आपके फोन में सेव सभी मैसेज आपके जीमेल अकाउंट में आ जाएंगे।
एप्पल आईफोन्स के लिए: एप्पल आईओएस पर काम करने वाले आईफोन अथवा आईपेड पर डेटा का बैकअप इस तरह लिया जा सकता है (ध्यान रहे कि आईओएस फोन में बैकअप लेने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है)
  1. इसके लिए सबसे पहले आपको आईक्लाउड एप का इस्तेमाल करना होगा। यह आपको आईफोन/आईपेड की सेटिंग में मिलेगा। इसके बाद सबसे पहले आईफोन के आईक्लाउड एप पर क्लिक करें। इसके बाद यहां दिखने वाला बैकअप ऑप्शन सलेक्ट करें।
  2. आईक्लाउड एप में दिए गए बैकअप स्विच को ऑन करें।
  3. इसके बाद आईफोन/आईपेड की स्क्रीन सबसे नीचे दिखाई देने वाले स्टोरेज एंड बैकअप ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद मैनेज स्टोरेज दिखाई देता है जहां आपके फोन का नाम भी दिया होता है।
  4. इसके बाद जिन चीजों का बैकअप लेना है उनपर क्लिक करें। बस हो आपका काम।
विंडोज फोन का बैकअप: विंडोज फोन ओएस वाले फोन का बैकअप लेने के लिए कई सारे एप उपलब्ध है। यदि आप मैनुअल बैकअप लेना चाहते हैं तो इसके आपको एप और सेटिंग्स का बैकअप एकसाथ लेना होगा।
फोन के एप लिस्ट में सेटिंग्स बैकअप पर जाएं।
  1. इसके बाद एप्स की सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद सेटिंग्स का बैकअप ऑन करें और फिर एप्स का बैकअप ऑन करें। इसके बाद अपने गेजेट अपने आप ही आपकी फाइल्स का बैकअप ले लेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM