नमक के नौ उपयोग Namak ke 9 upyog

नवंबर 12, 2014
नमक के नौ उपयोग Namak ke 9 upyog, Nine use of salt.
क्या आप जानते हैं कि कॉफी के कड़वे टेस्ट को नमक कम कर देता है और अंडे की फ्रेशनेस चेक करने के लिए भी नमक का प्रयोग किया जाता है।

जी हां, नमक सिर्फ खाने में ही नहीं, बल्कि घर के सामान को फ्रेश रखने में भी काफी कारगर है। आज हम आपको नमक के नौ उपयोग के बारे में बता रहे हैं, जो हैं कुछ हटकर: 
  1. कपड़ों से दाग हटाने के लिए: कपड़ों पर वाइन का दाग पड़ने पर उसी जगह थोड़ा नमक लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। नमक वाइन के दाग को कम कर देता है और अगर आपके कपड़ो पर पसीने के दाग रह जाते हैं, तो एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर पसीने के दाग पर लगाकर ब्रश या हाथ से रगड़ें। दाग अपने आप खत्म हो जाएंगे। 
  2. अंडे की फ्रेशनेस चेक करने के लिए: अगर आप अंडे को चेक करना चाहते हैं कि वो फ्रेश है या नहीं, तो इसके लिए बहुत ही आसान तरीका है। एक बाउल में ठंडे पानी में 2 बड़े चम्मच नमक डालें। अगर अंडा पूरी तरह से पानी में डूब जाता है, तो फ्रेश है और आप यूज़ कर सकते हैं। अगर नहीं डूबता, तो इसका मतलब है कि अंडा खराब हो गया है। इसके अलावा, अंडे हमेशा नमक के पानी में उबालने चाहिए। इससे छीलने में आसानी रहती है। 
  3. कॉफी के टेस्ट को सही करना: ज़्यादा कॉफी डालने या उबालने से कॉफी का टेस्ट कड़वा हो जाता है। इसके लिए आप कॉफी में एक चुटकी नमक मिलाएं। इससे कॉफी की कड़वाहट कम हो जाएगी। दरअसल, नमक कॉफी की कड़वाहट को कम करता है। इसे पीने पर कॉफी का कड़वी नहीं लगती है। इसी तरह, कॉफी का दाग कपड़ों और पॉट से हटाने के लिए नमक का यूज़ करें। 
  4. मधुमक्खी के काटने पर: मधुमक्खी के काटने पर पहले डंक को निकालें, उसके बाद नमक और पानी का पेस्ट बनाकर उसी जगह पर लगाएं। पेस्ट लगाने पर कुछ देर के लिए उसे सूखने दें। इससे पेस्ट जहर को सोख लेगा। इसे दर्द और सूज़न कम हो जाएगी। इसी तरह आप किसी और कीड़े के काटने पर भी नमक का इस तरह उपयोग कर सकते हैं। 
  5. सलाद को फ्रेश रखने के लिए: पार्टी में या खाना खाने से पहले हम सलाद काटकर रख देते हैं, लेकिन खाना खाते वक्त सलाद फ्रेश नहीं लगता। इसके लिए आप सलाद परोसने से पहले नमक डाल दें। इससे सलाद फ्रेश भी रहेगा और टेस्ट भी बढ़ जाएगा। 
  6. झाड़ू को साफ रखना: प्लास्टिक का झाड़ू जल्दी खराब न हो, इसके लिए आप गर्म पानी और नमक डालकर साफ करें। एक बाल्टी में गर्म पानी के साथ नमक डालें और उसमें झाड़ू को 20 मिनट के लिए रखें। इससे आपका झाडू लंबे समय तक चलेगा और साफ भी रहेगा। 
  7. जूतों की स्मेल को दूर करने के लिए: अगर आपके जूतों में बिना मोजे पहने हुए भी गंदी स्मेल आती है, खासकर कि सर्दियों में, तो इसके लिए आप हल्का-सा नमक अपने जूतों के ऊपर छिड़क दें। नमक जूतों की नमी सोख लेता है और दिनभर स्मेल नहीं आने देता। 
  8. गिलास से लिपस्टिक के दाग हटाना: लिपस्टिक के दाग हटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जिस तरह से आपके होंठों से लिपस्टिक आसानी से नहीं हटती, उसी तरह गिलास से भी यह दाग जल्दी नहीं हटता। इसके लिए आप गिलास धोने से पहले हल्के हाथों से नमक गिलास के किनारे पर लगाकर रगड़ें। दाग अपने आप हट जाएगा। 
  9. आर्टिफिशियल फूलों को साफ करने के लिए: घर में रखे आर्टिफिशियल फूलों की सफाई के लिए अक्सर आप परेशान रहती हैं। सिल्क और नॉयलोन के फूल धूलने से खराब हो जाते हैं। इसलिए एक जिप-लॉक बैग में एक कप नमक डालकर फूल रखें और अच्छे से हिलाएं। नमक फूलों से डस्ट को खत्म कर देता है। इससे फूल पहले की तरह सुंदर और फ्रेश लगेंगे।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »
loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download