नीम के खास फायदे Nim ke khash fayde

नीम के खास फायदे Nim ke khash fayde, Certain benefits of Neem.

किसी ने कई बार आपको नीम को दांतों के लिए बहुत फायदेमंद बताया होगा। वहीं, किसी ने नीम को फेस पैक में मिलाकर लगाने की सलाह दी होगी। बड़े बुजुर्गों से नीम के बारे में कई नुस्खे आपने सुने होंगे।


लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीम में ऐसा क्या है जो घर के सभी लोग आपको इसे खाने और लगाने की सलाह देते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं नीम के खास गुणों के बारे में कि आखिर क्यों नीम आपके लिए इतना असरदार है:
  1. नीम के पानी (पानी में नीम के पत्तों को डालकर गरम करना) में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं। यह बढ़ते-घटते टेम्परेचर की वजह से स्किन पर होने वाली इंफ्लेशन (सूजन और जलन) को दूर रखने में मदद करता है। इंफ्लेमेटरी बीमारियों में अर्थराइटिस, हेपाटाइटिस, अल्ज़ाइमर, अस्थमा आदि रोग आते हैं।
  2. नीम के पानी में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। यह पीने या इसके गरारे करने से मुंह में होने वाली सारी बीमारियां दूर होती हैं। इसके साथ ही यह डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रखता है। शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकाल देता है। पेट की गैस, अल्सर व पेट की अन्य समस्याओं के साथ टीबी व यूरिन इंफेक्शन होने पर नीम की पत्तियों को खाली पेट चबाने से आराम मिलता है। 
  3. नीम एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरा हुआ है। इन्हीं तत्वों की वजह से यह स्किन से एंकेज़ को दूर रखता है। यह चेहरे से काले सूखे मुंहासों को खत्म कर देता है। इसीलिए इसे दूध या शहद या फिर फेस पैक में डालकर लगाना चाहिए। 
  4. नीम में पाए जाने वाले न्यूट्रीएंट्स स्किन को क्लिन और टॉक्सिन फ्री रखते हैं। यह स्किन को हमेशा साफ और पिंपल, रिंकल से दूर रखने में मदद करता है। जिससे स्किन खूबसूरत और खिली हुई लगती है। साथ ही यह उन टॉक्सिन औऱ जर्म्स को भी दूर रखता है जो स्किन को बूढ़ा करने के जिम्मेदार होते हैं।  
  5. नीम स्किन को टाइट और टोन करता है। यह आमतौर पर स्किन पर होने वाले क्रैक्स और फ्रेकल्स (चित्ती) को भरता है। नीम का पानी स्किन पर आई झुर्रियों को हटा उसे टोन करता है। नीम की पत्ती के पाउडर और पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ी को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से स्किन में ग्लो आता है और स्किन टाइट होती है।    
  6. फेस पर होने वाली सारी परेशानियों का इलाज है नीम। यह स्किन पर होने वाले ब्लैक स्पॉट और ब्लैक हेड्स के लिए रामबाण इलाज है। इसे फेस पैक में मिलाकर लगाने या इसके पानी से फेस वॉश करने से ब्लैक स्पॉट आसानी से कम हो जाते हैं। 
  7. नीम की पत्तियां एंटी-बायोटिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एलर्जिक होती हैं। इसी कारण यह सिर और बालों में होने वाली तकलीफों को भी दूर करता है। इसके लिए नीम की सूखी पत्तियों को पीसकर मेहंदी, आंवला, रीठा, शिकाकाई में मिलाकर बालों में एक घंटा लगाकर धोने से बाल काले व मुलायम होते हैं और डेंड्रफ भी दूर होता है।

एक टिप्पणी भेजें