Header Ads

Breaking News

Ads

आयल फ्री और ग्लोइंग चेहरा Oil free aur gloing chehra

आयल फ्री और ग्लोइंग चेहरा Oil free aur gloing chehra, Oil-free and Gloing face.

अधिकांश लोग फेस को ग्लोइंग बनाने के लिए महंगे कॉस्मेटिक्स का यूज करते हैं, लेकिन प्रचीन समय में ये साधन नहीं थे। फिर भी लोगों की स्किन आज से ज्यादा ग्लोइंग हुआ करती थी। 


इसका कारण कुछ खास घरेलू नुस्खे थे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में, जिससे फेस ऑयल फ्री और ग्लोइंग बनता है: 

मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी को सौन्दर्य का खजाना कहा जाता है। ये नेचुरल कंडीशनर भी है और ब्लीच भी। ये सौन्दर्य निखारने का सबसे सस्ता और आयुर्वेदिक नुस्खा है। 
  • तैलीय त्वचा के लिए: ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में दही और पुदीने की पत्तियों का पाउडर मिला कर उसे आधे घंटे के लिए रख दें। फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। ये ऑयली त्वचा को चिकनाई रहित रखने का कारगर नुस्खा है। 
  • मुहांसों को ऐसे करें दूर: यंग एज में मुंहासे एक आम समस्या होती है। मुहांसों से परेशान युवाओं के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पेक बहुत अच्छा होता है, क्योंकि ये स्किन पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है। स्किन को मुलायम बना देता है। 
काजू से करें स्क्रबिंग: काजू स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। काजू को दूध में भिगोकर पीस लें और चेहरे पर लगाएं। स्किन ड्राय हो तो काजू को रात भर दूध में भिगो दें और सुबह पीसकर इसमें मुल्तानी मिट्टी और शहद की कुछ बूंदें मिलाकर स्क्रब करें।
ऑरेंज से स्मूथ बनाए स्किन: आधा चम्मच संतरे का रस लेकर उसमें 4-5 बूंद नींबू का रस, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इसे लगा कर 15-20 मिनट तक रखें।इसके बाद चेहरा साफ कर लें।