सर्दियों में ये जरूर खाएं Sardiyon me ye jarur khaen

सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं और अपने साथ लेकर आई है बीमारियां। पूरी तरह से सर्दियां आने से पहले ही गले में दर्द, खराश, खांसी, जुकाम, बुखार दस्तक दे चुके हैं। ऐसे में जरूरत है खुद को प्रोटेक्ट रखा जाए। कई बार खुद को प्रोटेक्ट रखने के बावजूद ये बीमारियां शरीर को लग ही जाती हैं।


ऐसे में जरूरत है खुद के लिए सही फूड चुनने की, ताकि बदलता मौसम आपको बीमार न कर पाए। आज हम आपको सर्दियों के सात खाद्य पदार्थ बता रहे हैं, जिन्हें आप जरूर खाएं: 
  1. मूंगफली: नमक वाली मूंगफली हो या फ्राई की हुई, सर्दियों में मूंगफली सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं। यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है। वहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स, मिनिरल्स आदि तत्व इसे बेहद फायदेमंद बनाते हैं। इसे खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं, क्योंकि यह शरीर को गर्म रखती है। इसीलिए सर्दियों में इसे जरूर खाएं।     
  2. सेब: सेब एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है, जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। यह एनीमिया और कैंसर के खतरे को कम करता है। डायबिटीज और डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है। कोलेस्ट्रोल और वजन को कंट्रोल करता है। इम्यून सिस्टम को अच्छा रखता है। लीवर और दांतों को स्वस्थ्य रखता है। हड्डियों को मजबूत रखने के साथ ही यह शरीर में एनर्जी को बढ़ाता है।  
  3. गाजर: गाजर शरीर में विटामिन ए की कमी को दूर करता है। इसकी कमी से आंखों की बीमारियां, त्वचा में सूखापन, बालों का टूटना, नाख़ून खराब होना आदि होते हैं। विटामिन  ए हमारे शरीर की हड्डियों और दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। गाजर फेफड़ों के कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर के खतरे को भी कम करती है।  
  4. ड्राई फ्रूट्स: सर्दियों के मौसम में सूखे मेवे खाना शरीर और स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन ई, विटामिन बी-6 और खनिज पदार्थ की भरपूर मात्रा होती है। सूखे मेवों के सेवन से दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और कई तरह की बीमारियां भी दूर होती हैं। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट और कई विटामिन्स पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र में भी आपको चुस्त-दुरुस्त रखते हैं। साथ ही आपका मूड भी फ्रेश रखते हैं। 
  5. अमरूद: यह सर्दियों का फल है। सस्‍ते होने के साथ-साथ इसमें स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई लाभदायक गुण भी होते हैं। जैसे- मुंह के छालों से आराम दिलाता है, आंखों को हेल्दी रखता है, स्किन को ग्लोइंग बनाता है, मोटापा कम करता है, कब्ज़ से छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं यह नशे को भी कम करता है।  
  6. संतरा: विटामिन सी से भरपूर संतरा सर्दियों में बहुत अच्छा फल है। संतरे में मौजूद पोटैशियम व फोलिक एसिड, कैल्शियम, कोलेस्ट्रॉल, और ग्लूकोज हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे खाने से थकान एवं तनाव दूर होता है। यह दिल और दिमाग दोनों को ताजगी देता है। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और खनिज लवण दांतों और हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं। साथ ही यह इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉंग बनाता है।  
  7. पालक: पालक में विटामिन ए,बी,सी, आयरन और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है। खांसी या फेफड़ों में सूजन और दर्द को पालक ठीक करता है। पालक का रस पीने से आंखों की रोशनी और मैमोरी बढ़ती है। इसमें आयोडीन होने की वजह से यह दिमागी थकान से भी छुटकारा दिलाता है। 
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM