सुंदर मुस्कान के लिए टिप्स Sunder muskan ke liye tips

सुंदर मुस्कान के लिए टिप्स Sunder muskan ke liye tips, Tips for beautiful smile.

एक स्वस्थ मुस्कान आपकी पर्सनैलिटी पर चार चांद लगाती है। ये बात सभी जानते हैं लेकिन आजकल बिज़ी लाइफ शेड्यूल के चलते हम अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते खासकर ओरल हेल्थ पर। 


जिसकी वजह से दांतों में दाग-धब्बे, सांस की दुर्गंध और मुंह से जुड़ी अन्य परेशानियां आए दिन लोगों में देखी जाती  है। आप पूरी तरह स्वस्थ तभी होंगे जब शरीर के साथ-साथ एक आपकी स्माइल भी खूबसूरत होगी। इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें आप व्यस्त जीवन से थोड़ा वक्त निकाल कर प्रयोग कर सकते हैं:
  1. ज्यादा कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से आपके दांतों में दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। इसकी वजह से कई बार आपको सार्वजनिक जगहों में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इसलिए कॉफी या ड्रिंक का सेवन करने के थोड़ी देर बाद हमेशा पानी से कुल्ला ज़रूर करें।
  2. हाई अल्कोहल कंटेंट वाले माउथवॉश की वजह से भी सांसों से बदबू आ सकती है। माउथवॉश के बजाय आप पेपरमिंट ऑयल को पानी में मिक्स करके कुल्ला कर सकते हैं और मुंह को अच्छे से साफ कर सकते हैं। बबल-गम और शुगरलेस कैंडी से लार बनती है जिससे बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं।
  3. हेल्दी फूड न सिर्फ आपके वजन को कंट्रोल करता है बल्कि आपके मुंह की सफाई को भी मेनटेन रखता है। अजवाइन, गाजर और सेब खाने से आपके दांतों से चिपचिपा खाद्य पदार्थ दूर होता है। पुदीने की पत्तियां और अजवाइन चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है, क्योंकि यह गंधनाशक के रूप में कार्य करता है।
  4. सुबह उठकर सबसे पहले सीसेम तेल से कुल्ला करने या केले खाने से दांत सफेद होते हैं जिससे आपकी मुस्कान खिली-खिली नज़र आती है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियां चबाना भी एक हेल्दी मुस्कान के लिए फायदेमंद है।
  5. अगर अब भी आप अपनी मुस्कान से खुश नहीं हैं, तो आप इसे ठीक कर सकती हैं। आजकल कई डेंटल ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप मनचाही मुस्कान हासिल कर सकते हैं। क्लीनिंग और पॉलिशिंग तकनीक से दांत ज़्यादा खूबसूरत लगते हैं। टीथ वाइटनिंग एक अलग तकनीक जिससे दांतों के दाग-धब्बे दूर किए जाते हैं और दांत सफेद लगते हैं।
  6. दांतों से दाग-धब्बे कम करने के लिए अल्कोहल मिली हुई ड्रिंक का सेवन न करें। अगर करते भी हैं, तो तुरंत पानी पीएं। इससे दांतों में फंसा खाद्य पदार्थ निकल जाएगा।
  7. स्मोकिंग और तंबाकू खाने से हेल्थ प्रॉब्लम के साथ-साथ सांसों में दुर्गंध, दाग-धब्बे और मसूड़ों में रोग भी हो जाते हैं। स्मोकिंग करने वाले लोगों के मसूड़े दांतों से अलग दिखाई देते हैं और दोनों के बीच की हड्डी भी दिखती है जिससे आपकी स्माइल खराब हो सकती है।
  8. पुराने जमाने में लोग जिम नहीं जाते थे, लेकिन फिर भी स्वस्थ और हेल्दी रहते थे। आजकल बिज़ी शेड्यूल होने की वजह से लोगों के पास अपनी हेल्थ का ख्याल रखने का भी समय नहीं है। आपकी ओरल हेल्थ भी नज़रअंदाज हो जाती है। इसलिए इसके लिए भी वक्त निकालें और कुछ भी खाने के बाद पानी से कुल्ला ज़रूर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM