तैराकी सबसे बेहतरीन व्यायाम Tairaki sabse behtarin vyayam

Android apps:- 9 Apps
तैराकी सबसे बेहतरीन व्यायाम Tairaki sabse behtarin vyayam, Swimming the best exercise.

यदि कोई मुझसे पूछे कि सबसे बेहतरीन व्यायाम क्या है, तो मैं बिना हिचकिचाहट कहूंगा-तैराकी। बदकिस्मती से तैराकी के लिए पहली जरूरत पानी की होती है, जो हर जगह आसानी से उपलब्ध नहीं होता।


इसलिए यदि आपके पास स्विमिंग पूल है तो उसका पूरा फायदा उठाइए। पानी शरीर को स्फूर्ति और उल्लास से भर देता है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, क्योंकि आप इसे चीरते हुए आगे बढ़ते हैं। तैराकी में चोट की आशंका दूर-दूर तक नहीं होती (जब तक कि आप कोई मूर्खतापूर्ण हरकत न करें, जैसे- जहां पानी कम हो, वहां डाइव करना)। इन सबके अलावा इससे आपके सारे जोड़ों की कसरत हो जाती है। फेफड़ों को भी लाभ होता है और आपकी श्वसन क्षमता काफी बढ़ जाती है।

जब आप डाइव करते हैं, तभी से पानी आपकी मांसपेशियों की मसाज करना और दिमाग को तरो-ताजा करना शुरू कर देता है। थकाऊ कसरत के बाद भी आप खुद को ताजा महसूस करते हैं। कई लोग दिन की शुरुआत तैराकी से करना पसंद करते हैं तो कई शाम को इसके जरिये दिन भर की थकान और तनाव दूर करते हैं। तैराकी कई चीजों के लिए इलाज का काम भी करता है। तैराकी शुरू करने वालों को शुरुआत में कुछ ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। शुरू में तैराकी धीरे-धीरे करनी चाहिए और बीच-बीच में दिल की धड़कनें नापते रहनी चाहिए। शुरू में 12-20 मिनट तैराकी की सलाह दी जाती है।

धीरे-धीरे आपकी क्षमता बढ़ जाती है और आप ज्यादा देर तक और तेज रफ्तार से तैराकी करने लगते हैं। जब कुछ दिन तैराकी करते हो जाए तो इसकी अवधि 20-30 मिनट की जा सकती है। फिर एक घंटे तक भी बढ़ा सकते हैं। करीब 70 किलो वजनी व्यक्ति प्रति मिनट 8.5 कैलोरी बर्न करता है। पानी में दौड़ने से आपकी हार्ट-रेट को वैसे ही फायदा होता है, जैसे तैराकी से होता है। कई लोग जो मैदान पर नहीं दौड़ते, वे पानी में आसानी से दौड़ सकते हैं।

पानी के रेजिस्टेंस के चलते इसके भीतर दौड़ने में शरीर को अतिरिक्त प्रयास और ऊर्जा की जरूरत होती है। जहां सीने तक पानी हो, वहां पहले सिर पर हाथ रखकर दौड़ें, फिर बाहों से पानी हटाते हुए दौड़ें। ऐसा करने से आपकी फिटनेस तेजी से बढ़ेगी। पानी में डूबने-उतराने से श्वास क्षमता बढ़ती है। वहीं, तैरने से हाथ और पांव की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। आपकी क्षमता जो भी हो, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बाद कुछ देर जरूर आराम करें, जिससे शरीर का तापमान सामान्य हो सके।

Download apps:- 9 Apps
loading...

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2016 Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BY BLOGGER.COM