वैवाहिक जीवन में 7 बातों का रखें खयाल Vaivahik jivan me 7 baaton rakhen ka khyaal

दांपत्य जीवन और भी ज्यादा सुखमय और मधुर हो, इसके लिए यह जरूरी है कि कुछ खास बातों का खयाल रखा जाए. कुछ छोटी, पर बेहद काम की बातों के जरिए रिश्ते में आसानी से मिठास घोली जा सकती है. यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिससे वैवाहिक जीवन ज्यादा आनंददायक बन सकता है.


वैवाहिक जीवन में 7 बातों का रखें खयाल -
  1. आम तौर पर पुरुष संबंध बनाने में जल्दबाजी करते हैं. यह कतई जरूरी नहीं है कि महिला हर वक्त शारीरिक संबंध बनाने के लिए तैयार ही हो. ऐसे में दूसरे का मूड भांप लेना भी बहुत जरूरी हो जाता है. अगर दोनों में से कोई भी इसके लिए 'ना' कहे, तो इसे किसी और वक्त के लिए टाल देना चाहिए.
  2. शारीरिक संबंध के लिए अक्सर पुरुष ही पहल करते हैं पर कभी-कभार महिलाओं को भी इसकी पहल करनी चाहिए. इससे एकरसता दूर होती है और रोमांच बरकरार रहता है.
  3. संबंध बनाने के दौरान अपने पार्टनर के सामने खुश दिखने की कोशिश करें. कई बार खुश दिखने का अभिनय करना भी सचमुच फायदेमंद साबित होता है.
  4. ऐसा भी देखा गया है कि पुरुष संतुष्टि के बाद अपने पार्टनर की परवाह किए बिना सीधे नींद की आगोश में चले जाते हैं. ऐसा ठीक नहीं है. अपने साथी का खयाल रखना बहुत जरूरी है.
  5. बिस्तर पर उन बातों का जिक्र न करें, जिसे सुनकर व्यर्थ ही मानसिक तनाव होता हो. सारे तनाव छोड़कर ही बेडरूम में जाने का नियम बना लें.
  6. रिश्ते में एक-दूसरे पर शक के लिए कोई जगह नहीं छोड़नी चाहिए. जब भी अपने पार्टनर में कोई असामान्य बात महसूस हो, तो एक-दूसरे से खुलकर चर्चा करें.
  7. दांपत्य जीवन सिर्फ सैक्सकरने पर ही टिका नहीं होता है. एक-दूसरे को सच्चा प्यार देकर संबंध को और भी ज्यादा मजबूत बनाया जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM