छवि को हानि पहुंचा सकता है Chhavi ko hani pahuncha sakta hai

छवि को हानि पहुंचा सकता है Chhavi ko hani pahuncha sakta hai, The image can hurt.
क्‍या है n29n29? यह एक कोड है, जिसे वीडियो के साथ एम्‍बेड किया गया है।
यदि आप फेसबुक फीड में यदि कोई भी अश्‍लील वीडियो देखें तो चाहे जितना भी मन क्‍यों न करे, उस पर क्लिक मत करियेगा, अन्‍यथा आपकी टाइमलाइन पर एक नहीं बल्कि चार-पांच बार वही अश्‍लील वीडियो पोस्‍ट हो जायेगा। यही नहीं आपके मित्रों की टाइमलाइन पर भी मैसेज पहुंचेगा कि आपने यह वीडियो देखा और आपको बेहद अच्‍छा लगा।
19 मई को रितेश फेसबुक पर फीड चेक कर रहे थे, तभी एक लिंक दिखाई दिया, जिसमें एक लड़की बनी थी, जिसके हिप्‍स की एक झलक दिख रही थी। उन्‍होंने वीडियो को डिलीट करने के लिये पोस्‍ट पर क्लिक कर दिया। फिर क्‍या कहने थे, रितेश की टाइमलाइन पर चार-पांच बार यह पोस्‍ट चिपक गया, जिसमें लिखा था, "एक लड़की जिसने पब्लिसिटी पाने के लिये शराब के नशे में बीच सड़क ये क्‍या किया।"

रितेश को इस बात का इल्‍म नहीं था कि उनकी टाइमलाइन पर क्‍या चल रहा है। देखते ही देखते उनके मित्रों ने उनके साथ खेलना शुरू कर दिया। कुछ ऐसे कमेंट पड़ने लगे- बहुत खूब रितेश जी, आज कल क्‍या-क्‍या देख रहे हैं रितेश जी? रितेश आज कल खूब मजे ले रहे हो... वगैरह-वगैरह। तभी उनके मित्र संदीप सोनकर की नजर अपनी वॉल पर पड़ी, तो देखा उस पर भी चार-पांच बार वही वीडियो दिखाई दे रहा और लिखा था "Ritesh Srivastava has posted this video on your wall" यानी बेकसूर रितेश ने अनजाने में अपने मित्रों की भी वॉल गंदी कर दी। खैर जब सोनकर जी का फोन पहुंचा, तब रितेश ने धड़ा-धड़ सबकुछ डिलीट किया।

रितेश ने कहा, "मुझे वीडियो के वॉल पर आ जाने की वजह से तो शर्म महसूस हुई, लेकिन उससे कहीं ज्‍यादा ठेस पहुंची कि उसी समय मैंने वॉल पर भगवान की फोटो शेयर की थी। मेरे मित्र क्‍या सोच रहे होंगे कि एक मिनट में क्‍या से क्‍या हो गया।" खैर हमारा मकसद सिर्फ एक है, आपको सावधान करना। इस खबर को पढ़ने के बाद उम्‍मीद है आप इस प्रकार के अश्‍लील वीडियो व तस्‍वीरों पर क्लिक करने से बचेंगे, नहीं तो आपकी इज्‍जत का फालूदा दो मिनट में बन जायेगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।
फेसबुक पर आपका अकाउंट जरूर होगा। अगर आप पक्‍के भारतीय हैं तो उम्‍मीद है अपनी टाइमलाइन या वॉल पर अश्‍लील सामग्री नहीं डालते होंगे, क्‍योंकि आपकी फ्रेंडलिस्‍ट में आपके मित्रों के अलावा महिला मित्र, रिश्‍तेदार, भाई, बहन आदि हो सकते हैं। ऐसे में हम आपको सावधान करना चाहते हैं "n29n29" से। यह एक वीडियो है, जिसमें वायरस है। यह वायरस आपके कंप्‍यूटर को नहीं बल्कि मित्रों के बीच आपकी छवि को हानि जरूर पहुंचा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM