जानिये पत्तागोभी के फायदे - Janiye Pattagobhi ke fayde

जानिये पत्तागोभी के फायदे  Janiye Pattagobhi ke fayde, Learn the benefits of cabbage.

अगर आप भी अच्छे स्वास्थ्य और आकर्षक लुक की इच्छा रखती हैं तो अपनी डाइट में पत्तागोभी के ज्यूस को शामिल करके देखिए और आप निश्चित तौर पर खुद को बिल्कुल अलग रूप में पांएगे।


पत्तागोभी में न घुलने वाला फायबर, बिटा केरोटिन, विटामिंस B1, B6, K, E, C के अलावा और भी कई विटामिंस भरपूर मात्रा में होते हैं। पत्तागोभी में मिनरल्स आयरन और सल्फर भी काफी ज्यादा होते हैं। पत्तागोभी आपके स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें पाए जाने वाले खास गुणों के कारण इसे सुपर फुड भी माना जाता है। अगर आप अपने स्वास्थ्य को बिल्कुल दुरुस्त रखना चाहते हैं तो पत्तागोभी को अपने डाइट का हिस्सा बनाना सबसे बेहतर कदम है।

1. मेडिकल विशेषज्ञ मानते हैं कि कच्चे पत्तागोभी के ज्यूस में आइसोसाइनेट्स होते हैं जो कि एक प्रकार के केमिकल कंपाउड्स होते हैं जो आपके शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबोलिज्म की प्रकिया को तेज करते हैं और आपको स्तन कैंसर, फेफडों के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, पेट के कैंसर और कोलोन कैंसर से बचाए रखते हैं। इसके उपयोग से कैंसर के ठीक होने की प्रकिया को भी गति मिलती है।

2. पत्तागोभी पेट को साफ रखने में बहुत कारगर है। इसमें क्लोरीन और सल्फर नाम के दो बहुत जरुरी मिनरल्स होते हैं। आप पत्तागोभी का ज्यूस पीने के बाद एक तरह की गैस महसूस करेंगे और यह गैस इस बात का इशारा होता है कि ज्यूस ने अपना काम करना शुरु कर दिया है।

3. क्या आप कुछ किलो वजन कम करने की बहुत कोशिश कर रहे हैं? आप एक बार पत्तागोभी के ज्यूस को भी आजमाइए। पत्तागोभी को वजन कम करने के लिए बहुत ही कारगर उपाय समझा जाता है। यह आपके पाचन को दुरुस्त करता है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। यह पेट से जुडी हर प्रकार की समस्या से आपको निजात दिलाता है और अल्सर के इलाज में तो इसे अचूक उपाय समझा जाता है।

4. पत्तागोभी में फोलिक एसिड होता है जिसमें एनीमिया यानी खून की कमी को दूर करने का खास गुण होता है। फोलिक एसिड में नए ब्लड सेल्स का निर्माण करता है।

5. पत्तागोभी आपको त्वचा संबंधी सभी समस्याओं को भुला देगा। इस बात से कोई प्रभाव नही पड़ता कि आपकी त्वचा कितनी खराब हो चुकी है क्योंकि पतागोभी में त्वचा की प्राकृतिक चमक को वापस लाने का गुण होता है।

6. पत्तागोभी एंटीआक्सीडेंट्स और फेटोकेमिकल्स से भरपूर होता है और इस तरह यह त्वचा संबंधी परेशानियों जैसे एक्ने, पिंपल्स और ब्लैक हेड्स से आपको सुरक्षित रखता है।

7. पत्तागोभी में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट्स त्वचा में नमी लाते हैं और उम्र का असर खत्म कर देते हैं। आप पत्तागोभी का ज्यूस अपने रोज के नाश्ते में लीजिए और रिंकल्स को गायब होते देखिए।

8. पत्तागोभी को रंग साफ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पोटेशियम (जिसमें आपके शरीर को साफ करने का गुण होता है) के अलावा विटामिन A और विटामिन E होते हैं। यह दोनों विटामिन स्किन टीशुज को ताजगी देकर आपकी त्वचा को गोरा, नर्म और आकर्षक बनाते हैं।

9. पत्तागोभी के फायदों में अगला नंबर बालों के स्वास्थ्य का आता है। इसके बालों पर होने वाले फायदे आश्चर्यजनक हैं। पत्तागोभी का ज्यूस आपके शरीर में सल्फर की पूर्ति करता है और आपके बालों को मजबूती प्रदान कर उनका झड़ना रोकता है।

10. पत्तागोभी के ज्यूस में पाया जाने वाले विटामिन E और सिलीकॉन से नए बाल उग आते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आप काले और घने बाल पा सकते हैं।

पत्तागोभी आपकी स्वास्थ्य संबंधी हर इच्छा को पूरी करने की ताकत रखता है। आपको सिर्फ पत्तागोभी को अपनी नियमित डाइट में शामिल करना हैं फिर देखिए आपका मनचाहा रूप रंग खिलने के लिए कैसे तैयार दिखता है।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM