जानिये ऑफिस में खुद को फिट कैसे बनाएं Janiye office me khud ko fit kaise banaye

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना बेहद जरूरी है, ताकि रोजमर्रा के कामों को करने में किसी तरह की परेशानी ना हो। वहीं, ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए तो फिट रहना बहुत महत्वपूर्ण है। आज की प्रोफेशनल लाइफ स्टाइल बहुत बदल चुकी है।

कोई नाइट शिफ्ट करता है, तो कोई देर रात तक घर लौटता है। ऐसे में फिट रखने की जरूरत और भी बढ़ जाती है। ऑफिस में काम ज्यादा होने के कारण लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्यान नहीं दे पाते। वे लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहकर कम्प्‍यूटर से चिपके रहते हैं, जिससे थकान और तनाव जैसी समस्या पैदा होती है। इसके साथ ही कई गंभीर बीमारियां होने के आसार भी रहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि ऑफिस में खुद को फिट बनाएं रखें, तो इन आदतों को आजमाएं:
  1. ब्रेकफास्‍ट जरूर करें: सुबह का नाश्‍ता ऐसा करें, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो। ये आपको दिनभर एनेर्जेटिक बनाए रखेगा। अगर आप दिन की शुरुआत हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट से करते हैं, तो इससे पूरे दिन में होने वाला तनाव काफी हद तक कम हो सकता है। इसके साथ ही रोजाना ब्रेकफास्‍ट करने से दिमाग भी तेज होता है। इसके अलावा कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव होता है। इसलिए ब्रेकफास्‍ट जरूर करें।
  2. थोड़ा ब्रेक लें और टहलें: घंटों एक ही जगह बैठकर काम करने से बचें और बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहें। ज्‍यादा देर तक बैठने से तनाव व सिरदर्द की समस्या पैदा होती है। इसलिए अपनी कुर्सी छोड़कर थोड़ी देर टहलें। इससे दिमाग को आराम मिलता है और दोबारा काम के दौरान आलस नहीं आता। साथ ही यह तनाव से भी बचाता है। इस दौरान आप अपने ऑफिस के कैफीटीरिया, अपने कैबिन या फिर सहकर्मी की सीट तक टहल सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं।
  3. आंखों को आराम दें: कम्प्‍यूटर के सामने लगातार काम करने से आंखों में कई तरह की परेशानी होने लगती है, जैसे- जलन होना, आंखों से पानी आना व धुंधला दिखाई देना। इसलिए इन सबसे बचने के लिए काम के बीच आंखों को आराम देना जरूरी है। आंखों को कम्प्‍यूटर की स्‍क्रीन से हटाकर लगभग 10 मिनट तक बंद रखें। इससे काफी राहत मिलती है। साथ ही बीच-बीच में आंखों को साफ पानी से जरूर धोएं, इससे फ्रेश महसूस होता है। इसके अलावा मसाज भी कर सकते हैं, जिससे आंखों की थकान दूर होगी। 
  4. स्‍ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें: एक ही जगह लगातार देर तक बैठे रहने के कारण स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इससे आपके शरीर की सारी एनर्जी खत्म हो जाती है, जिससे आप थोड़ी देर में ही बोर होने लगते हैं और थकान का असर आप पर नजर आने लगता है। इसलिए इस दौरान बीच-बीच में स्‍ट्रेचिंग एक्सरसाइज करते रहें। इससे आपको ना आलस महसूस होगा और ना ही एनर्जी खत्म होगी। 
  5. पानी पीते रहें: पानी पीने से शरीर की कई बीमारियों कम हो जाती हैं, क्‍योंकि पानी हमारे शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है। कई लोग सिर्फ प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं, लेकिन कुछ अंतराल पर पानी पीते रहना चाहिए। ऑफिस में प्‍यास लगने पर चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक पीने की बजाए खूब सारा पानी पिएं। इसके अलावा जूस, शरबत, शिकंजी का सेवन भी काम के दौरान कर सकते हैं।
  6. भूख लगने पर हेल्दी स्नैक्स खाएं: ऑफिस में भूख लगने पर फास्‍ट फूड या समोसे-कचौड़ी खाने से बचें। इन सबसे बेहतर है हेल्दी स्नैक्स लें, जिससे आप हेल्दी और एनर्जेटिक बने रहें।  ऑफिस में अपने साथ फल, ड्रायफ्रूट व अंकुरित दालें ले जाएं और काम के बीच में इन्हें खाते रहें। 

एक टिप्पणी भेजें