पैसा खींचने वाले चुम्बक Paisa khinchane vaale chumbak

पैसा खींचने वाले चुम्बक Paisa khinchane vaale chumbak, To pull money magnet.

क्या आपको पता है कि आपके वर्तमान आर्थिक हालात का आपके मन और पैसे के साथ सीधा सम्बन्ध है? चौंक गए न…लेकिन सच यही है…

यह मानना मुश्किल है कि अगर आप अपने मन-मुताबिक पैसे नहीं कमा पा रहे हैं तो असल में अपने अवचेतन मन के स्तर पर आप अपने पास पैसा आने का विरोध कर रहे हैं। इसे आप आराम से अपनी रोज की आदतों, व्यवहार एवं कार्यों में देख सकते हैं। ये वही नकारात्मक विचार हैं, जो आपके अवचेतन मन के अन्दर गहराई से जमे हुए हैं।

बचपन से ही हमारे मन में यह बात कूट-कूट कर भर दी जाती है कि पैसा ही सारी बुराइयों की जड़ है, इसलिए हमें ज्यादा धन इकट्ठा करने की दौड़ में शामिल नहीं होना चाहिए बल्कि जो है, उसी में संतोष करना चाहिए- इसीलिए अब हमें अपनी आर्थिक हालत को बदलने के लिए इस भ्रम से बाहर निकलना पड़ेगा।

तो आइए, अपने मन की शक्ति को जगाएँ और आर्थिक समृद्धि पाएँ। यहाँ आपके मन को एक पैसा खींचने वाले चुम्बक में बदलने के लिए सात बेहद अचूक उपाय सुझाए गए हैं-

1.   अपने पास आने वाले एक-एक आने की प्रशंसा कीजिए- पैसा चाहे थोड़ा-सा आए या ज्यादा मात्रा में, आपको अपने पास आने वाले एक-एक आने का उपहार मानकर धन्यवाद करना है। आपका हरेक धन्यवाद ब्रह्मांड तक यह संदेश पहुँचाएगा कि आप पैसे को बेहद प्यार करते हैं और वह आपके पास ज्यादा से ज्यादा भेजने की व्यवस्था करने लगेगा।

2.   अपने साथ ईमानदार रहिए- क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो इस बात पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते अथवा कहते हैं? अगर हाँ, तो इसे तुरन्त बन्द कर दीजिए। आप क्या चाहते हैं और क्या नहीं, इसे अपने मन में एकदम साफ़ तय कर लीजिए। इससे न केवल आप बार-बार की गड़बड़ियों से बचेंगे बल्कि जीवन के दूसरे महत्त्वपूर्ण उद्देश्यों पर अपना ध्यान ठीक तरह से लगा सकेंगे।

3.   आर्थिक असुरक्षा की भावना को ही खत्म कर डालिए- अपना सारा ध्यान ब्रह्मांड पर विश्वास जमाने में लगा दीजिए, इसमें आपको कभी धोखा नहीं मिलेगा, न ही आपका कोई नुकसान होगा। यहाँ तक कि अगर परेशानियाँ भी आएँ तो भी पूरी तरह शांत बने रहें। आप देखेंगे कि चीजें फ़िर आपके अनुसार चलने लगेंगी।

4.   अपने अवचेतन मन की शक्ति को जगाइए- क्या अपको पता है कि आपकी आदतों, कार्य-व्यवहार और धारणाओं के 95-97% हिस्से पर अवचेतन मन का शासन होता है। यानी अगर आपने अवचेतन मन को पैसे के प्रति नकारात्मक भावों से भरा गया है तो निश्चित रूप से यह आपके पैसा आकर्षित करने की सारी संभावनाओं और प्रयासों को बिगाड़ कर रख देगा।

5.   क्या आपने पैसे के प्रति नकारात्मक छवि बना रखी है? ज़रा खुद से आगे लिखे कुछ सवाल पूछिए तो :

    क्या आपके क्रेडिट कार्ड का बिल हमेशा बहुत ज्यादा आता है?
    क्या आप हमेशा अपनी आर्थिक हालात से जूझते हैं और उसे पूरा करने के तरीकों के बारे में सोचते रहते हैं?
    क्या आप हमेशा यह कहते रहते हैं कि पैसा उतनी बड़ी चीज नहीं जितना कि संतोष महत्त्वपूर्ण है?
    क्या आपने मान लिया है कि ‘प्रकृति मुझे धनी बनने ही नहीं देना चाहती?’

.अगर आपके अधिकतर उत्तर ‘हाँ’ में हैं, तो आप समझ गए होंगे कि फ़ोकस किस चीज पर करना है!.

6.   अपनी इच्छाओं की सूची लम्बी बनाएँ- तो बात यह है कि अगर आपके पास खूब पैसा होता तो आप अपनी इच्छित चीजों की जमकर खरीददारी करते। आप उन सब चीजों की एक सूची बना लीजिए और आप उन्हें रोजाना कहाँ-कहाँ देख सकते हैं, इसकी निशानदेही कर लीजिए। अब आप जान जाएँगे कि आप अपनी इच्छित चीजों को कैसे पा सकते हैं या किस तरह उन्हें पाने की संभावनाएँ बना सकते हैं।

7.   अमीर और समृद्धिशाली लोगों से जुड़िए- जी हाँ, यह बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप उन लोगों से मिलेंगे जो स्वयं बहुत समृद्धिशाली और अमीर हैं तो आपको उनके रहन-सहन, व्यवहार आदि की विशिष्टताएँ पता चलेंगी। पैसे के प्रति आपके अवचेतन मन के भावों को अधिक सहज और प्रभावशाली तरीके से बदलने का ये भी एक जरूरी उपाय है।

अपने अवचेतन मन को प्रशिक्षित कीजिए। पैसे के प्रति उसके नकारात्मक भाव को निकाल फेंकिए और उसे ज्यादा से ज्यादा धन आकर्षित करने के सकारात्मक भाव से भर दीजिए। इसके लिए हमारे आजमाए हुए तरीकों को जरूर अपनाइए और हमारे प्रसिद्ध ‘मनी चालीसा वर्कशॉप’ और ‘मनी चालीसा कॉम्बो पैक’ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाइए ताकि आप अपने मन को पैसा आकर्षित करने वाले चुम्बक में बदल सकें।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM