खेती - बाड़ी की मुफ्त जानकारी Kheti - badi ki muft jankari

खेती - बाड़ी की मुफ्त जानकारी Kheti - badi ki muft jankari, Free information of farming.

सबसे पहले सभी किसान भाइयों को प्यार भरी राम राम”. किसान भाइयों जैसा की आप भी जानते हो की अब अच्छी फसल तैयार करने के लिए अच्छे बीज और दवाइयों की जरुरत है.

लेकिन इसके साथ साथ अच्छी देखभाल की भी आवश्यकता है क्योंकि यदि बीमारी को शुरू होते ही कंट्रोल कर लिया जाएँ तो फसल में ज्यादा नुकसान होने से बच सकते है और साथ ही इससे खर्च भी कम होगा लेकिन यदि बीमारी ज्यादा फ़ैल जाती है तो उसे ख़त्म करने के लिए ज्यादा मात्रा में और महँगी दवाईयों का इस्तेमाल करना पड़ेगा जिससे खर्च ज्यादा होगा और जब तक बीमारी को रोका जाएगा तब तक काफी फसल ख़राब हो चुकी होगी.


इसलिए नियमित रूप से अपनी फसल की देखभाल करते रहे. यदि आपको फसल की पूरी जानकारी नहीं है तो आप अपने आस पास के खेती बाड़ी के डॉक्टर से संपर्क रखें. इसके लिए लगभग सभी कीटनाशक दवाइयां बेचने वाली कम्पनियों ने किसानो से सम्पर्क में रहने और किसानो को अच्छी फसल पैदा करने की जानकारी देने के लिए अपने अपने कर्मचारी रखें हुए है जो आपके खेत में पहुंचकर आपकी फसल का निरिक्षण करते है और आपको फसल की उचित देखभाल की जानकारी देते है.

यदि आप हरियाणा के नरवाना, उचाना और उकलाना के मध्य में आने वाले किसी भी गाँव से है तो आप किसी भी फसल की जानकारी प्राप्त करने के लिए डॉ. जयवीर सिंह से मो. न. 9467310125 पर संपर्क कर सकते हो. धन्यवाद.........

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM