Header Ads

Breaking News

Ads

आओ पढ़ें छोटे परिवार के बड़े फायदे Aao padhen Chhote parivar ke bade fayde

आओ पढ़ें छोटे परिवार के बड़े फायदे Aao padhen Chhote parivar ke bade fayde, Read big advantages of small family.

प्रिय पाठक हम हर जगह लिखा हुआ पढ़ते है, टेलीविजन आदि में विज्ञापन देखते है की "छोटा परिवार सुखी परिवार" लेकिन शायद कुछ लोग अब भी इस बात से अनजान है. आइये आज इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी लेते है....


आज इस पोस्ट से छोटे परिवार के फायदे मालूम करें और अपने आस - पड़ोस के लोगो को छोटे परिवार का महत्त्व बताएं.यहाँ छोटे परिवार का मतलब संयुक्त परिवार को बाँटने से नहीं है बल्कि परिवार को संयुक्त रखते हुए छोटा रखने से है. इसके लिए परिवार नियोजन यानी फैमिली प्लानिंग अपनाया जाएँ.

छोटे परिवार के बड़े फायदे:-
  1. छोटे परिवार के बच्चों को बेहतर तालीम और परवरिश का माहौल मिलता है। 
  2. "हम दो हमारे दो" नियम को अपनाकर हम अपने देश की लगातार बढ़ रही जनसंख्या पर नियंत्रण पाने में सहायता कर सकते है.
  3. घर के हर सदस्य को अपनी - अपनी जरूरत की चीज चाहिए, इसलिए यदि परिवार बड़ा है तो सभी के लिए हर सामान लेना मुश्किल लगने लगता है जिससे मनमुटाव बढ़ता है और परिवार की व्यवस्था डगमगा जाती है. अंत में परिवार बिखर जाता है लेकिन छोटे परिवार में इस तरह की दिक्कत नहीं होती है.
  4. आमदनी कम और खर्चा ज्यादा होने पर परिवार में कमाने वाले इन्सान को कमर तोड़ मेहनत करनी पड़ती है और इतनी मेहनत के बाद भी बचाना तो दूर घर के सदस्यों का पालन करना ही कठिन हो जाता है घर के कमाने वाले व्यक्ति को अन्य परिवार के सदस्य बोझ लगने लगते है. लेकिन छोटे परिवार में इस तरह की समस्या से बचा जा सकता है.
  5. एक जमाने में कहा जाता था छोटा परिवार, सुखी परिवार। अब परिभाषा बदल गई है। नए सर्वे और शोध बताते हैं कि आज के छोटे परिवार भविष्य के धनी परिवार की नींव तैयार करते हैं।
  6. छोटे परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम ज्यादा और झगड़ा कम होता है इसलिए यहाँ शांति का माहौल बना रहता है.