पोस्ट की सजावट किस तरह से करें Post ki sajavat kis tarah se karen

प्रिय मित्र, एक पूर्ण पोस्ट वही होता है जिसमे टेक्स्ट और पिक्चर तथा अन्य जो भी कुछ आप पोस्ट में डालना चाहों वह पुरे व्यवस्थित तरीके से रखा गया हो. अब मैं आपको बताऊंगा की पोस्ट की सजावट कैसे करे. यह जानकारी लेने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.
लाल घेरा लगा कर दिखाए गए टूलबारों से अपने पोस्ट की सजावट करें.


अब आप ऊपर दी गई पिक्चर से सजावट करने वाले बटनों की पहचान कर लें. पोस्ट के शुरू की दो - तीन लाइन लिखने के बाद "Insert jump break" लिखे हुए बटन पर क्लिक करें. B, I और U लिखें हुए बटन शब्दों को मोटा, तिरछा और शब्दों के निचे लाइन लगाने का काम करेंगे. Link लिखा हुआ बटन किसी वेबसाइट या लिसी पेज के एड्रेस से हाइपरलिंक बनाने के काम आता है. पिक्चर डालना और विडियो डालना लिखे हुए बटन से आप अपने ब्लॉग के पेज पर पिक्चर या विडियो डाल सकते है. Read More Posts

Alignment लिखे हुए बटन से अपने पेज के टेक्स्ट या पिक्चर को Left, Right, Center या Justify कर सकते हो.
लाइन नंबर या बुलेट बटन से आप अपने पेज की चुनी हुई लाइन के आगे नंबर या बुलेट लगा सकते हो.
"सभी सजावट हटाना" लिखे बटन से आप अपने पेज के डाटा को सेलेक्ट करके सारी फोर्मेटिंग हटा सकते हो.

पहले इन सभी बटनों को इस्तेमाल करके देख ले. सभी बटनों का इस्तेमाल समझ आने के बाद पोस्ट लिखने में आसानी हो जाएगी. अब आप पोस्ट लिखने शुरू कर दें. प्रत्येक पोस्ट पूरा होने के बाद "Publish" लिखे बटन पर क्लिक करे. जब आपके पास 100 से ज्यादा पोस्ट हो जाएँ तो अपने ब्लॉग के लिए विज्ञापन लेने के लिए जानकारी लेने के लिए यहाँ क्लिक करें.

Read More Posts

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM