एंड्राइड फोन की स्पीड कैसे बढ़ाये - Android Phone ki speed kaise badhayen

एंड्राइड फोन की स्पीड कैसे बढ़ाये - Android Phone ki speed kaise badhayen, How to increase the speed of the Android phone.

अगर आप एंड्राइड फोन प्रयोग करते हो तो आपको उसकी स्पीड की समस्या तो रहती ही होगी इसका समाधान आज मैं आप को इस पोस्ट के माध्यम से बताउगा. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ भी नहीं करना पड़ेगा.

आमतोर पर जब हम नया फ़ोन खरीदते है तो ऐसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है क्योंकि उस समय फ़ोन की मेमोरी एकदम साफ़ रहती है और ये सारी प्रॉब्लम मेमोरी व फ़ोन के ज्यादा बिजी रहने से ही आती है इसके लिए जरुरी है कि आप फ़ोन को एकदम साफ़ रखे आज मैं आपको इसके 6 Tips बताउगा जिससे आप आसानी से अपने फ़ोन को अच्छी Speed के साथ चला सकेंगे.

एंड्राइड फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये:-
  1. आप अपने फ़ोन में अनावश्यक apps ना डाले और अगर डाल भी ले और वो आपके कोई काम नहीं आये तो आप उसे Remove कर दे. इससे आपके फ़ोन की मेमोरी साफ़ होगी और जितनी फ़ोन मेम्मोरी साफ़ होगी उतना ही फ़ोन फ़ास्ट चलेगा.
  2. जब आप किसी वेबसाइट या app को पहली बार खोलते हो उसमे टाइम लगता है और जब आप उसी वेबसाइट या app को फिर से खोलते है तो उसमे कम समय लगता ऐसा इसलिए होता है जब आप कोई भी वेबसाइट या app खोलते है तो उसका डाटा आपके फ़ोन में सेव हो जाता है जब आप उस वेबसाइट या app को फिर से खोलते है तो वो वहा से ले लेता है और वो जल्द खुल जाती है इन सेव किये हुए डाटा की संख्या जब बहुत ज्यादा हो जाती है तो इसकी स्पीड धीरे हो जाती है इसलिए इसे साफ़ करना जरुरी है इसे साफ़ कैसे करें- इसके लिए आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाए और app हो चुने व सभी का cache clear कर दे या दूसरा तरीका आप Google Play में जाकर Clean Master, App Cache Cleaner , app डाउनलोड कर ले और एक क्लिक के साथ cache clear करें
  3. कम widgets का इस्‍तेमाल करें और live wallpapers को ना कहें बहुत से लोग यह तर्क दे सकते हैं कि widgets स्‍मार्टफोन पर काम को आसान बनाते हैं, क्‍योंकि इसके लिए app को खोलने की बजाय होमस्‍क्रीन पर उसके widgets को खोलकर ही काम बन जाता है. यह सही भी है, लेकिन वे यह नहीं बताते कि widgets खासकर facebook जैसे widgets आपके फोन को स्‍लो बनाने के साथ ही फोन के बैटरी बैकअप को भी प्रभावित करते हैं. इसलिए बेहतर होगा अगर आप widgets का इस्‍तेमाल कम ही करें. गैरजरूरी widgets को हटाने के लिए होमस्‍क्रीन पर उसे 3-5 सेकेंड तक प्रेस करें और फिर फोन स्‍क्रीन के ऊपरी भाग में remove सेक्‍शन तक ड्रैग करें. फोन को स्‍लो करने में live wallpapers का भी बड़ा योगदान रहता है. widgets की तरह यह भी बैटरी बैकअप पर नकारात्‍मक प्रभाव डालते हैं, इसलिए live wallpaper को ना कहना ही आपके फोन की सेहत के लिए बेहतर रहेगा.
  4. एनिमेशन को disable करें अगली जानकारी फोन के एडवांस्‍ड सेटिंग के बारे में है. इसकी जानकारी देने से पहले यह बताना जरूरी है कि इसके साथ छेड़छाड़ तभी करें जब आप यह बखूबी जान रहे हों कि आप क्‍या कर रहे हैं. फिलहाल इसके तहत एक बदलाव जो आप आराम से कर सकते हैं वह यह कि इसके तहत आप एनिमेशन को Disable कर फोन की प्रोसेसिंग को फास्‍ट बना सकते हैं. कैसे करें: फोन के Settings में जाकर Developer options पर क्लिक करें फिर नीचे Drawing option में जाएं. यहां Window animation scale, Transition animation scale और Animator duration scale को off कर दें.
  5. सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें हम में से बहुत से लोग यह मानते हैं कि एक बार फोन खरीद लिया, बस अब कोई अपडेट करने की जरूरत नहीं है. लेकिन कई बार यह आपके लिए जरूरी है, क्‍योंकि समय-समय पर फोन या app कंपनी अपने अपडेट्स भेजती है जो पुरानी समस्‍याओं का हल होता है. मसलन, आप कोई app इस्‍तेमाल कर रहे हैं और आपको उसमें कोई समस्‍या आ रही है तो संभव है कि उस app के अपडेट वर्जन में कंपनी ने उस समस्‍या का हल निकाल लिया हो. यह ना सिर्फ आपकी समस्‍या का हल होगा, बल्कि इससे बेवजह स्‍लो हो रही फोन की प्रोसेसिंग को भी लाभ मिलेगा
  6. जब आप इन्टरनेट का उपयोग नहीं कर रहे होते हो तो फ़ोन के बैटरी बचाने के लिए उसके डेटा उपयोग को बंद कर दे जिससे आपका फ़ोन अनावश्यक रूप से बिजी नहीं रहेगा.

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM