जा‌‌‌निए गुस्सा भगाने के 6 आसान तरीके - Janiye Gussa Bhagane Ke 6 Aasan Tarike

जा‌‌‌निए गुस्सा भगाने के 6 आसान तरीके - Janiye Gussa Bhagane Ke 6 Aasan Tarike - How To Control Your Anger In Six Steps.

प्रिय दोस्त जब गुस्सा आए तो उलटी गिनती गिननी शुरू कर दें। हंसने की बात नहीं है, ये बहुत कारगर उपाय है। स्ट्रेस मैनेजमेंट में दस से उलटी गिनती को क्रोध को शांत करने का सबसे असरदार उपाय बताया गया है।

जापान में मेडिकेशन सेंटर में इस तरह के गुर सिखाए जाते हैं कि गुस्सा आने पर किस तरह गिनती करें और चित्त को शांत करे।


जैसे ही गुस्सा आना शुरू हो, अपने कपड़ों और पहनावे को ध्यान से देंखे। दरअसल जब आप क्रोध की मूल वजह को भुलाकर किसी कैजुअल चीज पर ध्यान देंगे तो क्रोध अपने आप शांत होने लगेगा।

लंबी लंबी सांस लें। लंबी सांस लेने से आपका ब्लड प्रेशर सामान्य होने लगेगा। दरसल क्रोध में भरते ही आपका रक्तचाप बढ़ या घट जाता है। ऐसे में स्वच्छ हवा के बीच लंबी सांस लेने से शरीर में रक्तचाप सामान्य होता है और दिमागी तंत्र आराम पाता है।

गुस्से में खींचे सेल्फी। जी हां, सैल्फी क्रोध समाप्त करने का सबसे कारगर उपाय है। जब आप क्रोध में आएं तो तुरंत एक सेल्फी खींच ले। फिर देखें कि गुस्से में आप की शक्ल कैसी लगती है। यकीनन आप का गुस्सा छूमंतर हो जाएगा और आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी

गौर करके देखें कि आप किस व्यक्ति से गुस्सा हो रहे हैं। अगर वो आपकी जिंदगी में अहम है तो गुस्सा किस बात का। उसे प्यार भरी चेतावनी दे डालिए। और अगर वो व्यक्ति आपकी जिंदगी में खास महत्व नहीं रखता तो जाने दीजिए ना...काहे उस पर अपनी एनर्जी वेस्ट कर रहे हैं।

हंसने से भागता है गुस्सा। आपने फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस में देखा होगा कि कैसे डॉक्टर गुस्सा आने पर हंसने लगते हैं। ये बहुत ही कारगर फंडा। खुद हंसिए और सामने वाले को भी हंसाइए....देखिए दो लोगों का गुस्सा दुम दबाकर भाग जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM